For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ट्रायल सफल, शिंकुला दर्रा को पार करते हुए पदम पहुंची HRTC बस

11:54 AM Jun 21, 2024 IST
ट्रायल सफल  शिंकुला दर्रा को पार करते हुए पदम पहुंची hrtc बस
Advertisement

अखिलेश महाजन, चंबा/केलांग, 21 जून

HRTC bus: हिमाचल के लाहुल स्पीति के केलांग से कारगिल के लिए बस सेवा शुरू करने की कवायद तेज हो गई है। इस बस का पहला ट्रायल सफल रहा है। एचआरटीसी की 37 सीटर बस एचपी 42-3164 केलांग से वीरवार सुबह 6 बजे ट्रायल के लिए रवाना हुई।

Advertisement

समुद्र तल से 16 हजार 580 फिट की ऊंचाई वाले शिंकुला दर्रा को पार करते हुए यह बस दोपहर बाद पदम पहुंची। पदम कारगिल जिला का हिस्सा है। इस बस के साथ चालक मनोज कुमार और परिचालक आयुष ठाकुर कार्यरत थे।

निगम के प्रबंध निदेशक रोहन चंद द्वारा गठित निरीक्षण कमेटी जिसमे क्षेत्रीय प्रबंधक केलंग राधा देवी, कार्य प्रबंधक कुल्लू आयुष उपाध्याय एवं निरीक्षक मान चंद के अतिरिक्त केलंग क्षेत्र के वरिष्ठ लेखा परीक्षक उमेश शर्मा भी बस के साथ पदम के लिए रवाना हुए। बस 3 बजे पदम पहुंची।

Advertisement

पदम जंसकर पहुंचने पर सदस्यों ने उप मंडलीय अधिकारी पदम रोमिल सिंह से भी मुलाकात की। उनको बस के सफल ट्रायल के बारे में अवगत करवाया। एचआरटीसी अधिकारियों के अनुसार बस पहुंचने पर लोगों ने जगह जगह इसका स्वागत किया। यदि सब ठीक रहा तो हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के नाम एक और सफलता जुड़ेगी।

स्थानीय लोगों को सुविधा, सैलानियों को मिलेगी सौगात

केलांग से शिंकुला दर्रा होकर पदम पहुंची इस बस को जल्द ही नियमित रूट पर चलाया जाएगा। हालांकि अभी दो से तीन और ट्रायल किए जाएंगे। उसके बाद बस का किराया तय किया जाएगा। करीब 180 किलोमीटर का यह रूट है। इसमें 100 किलोमीटर कच्ची सड़क है। जिसे बीआरओ ने बड़े वाहनों के लिए तैयार किया है।

भारत का सीमावर्ती क्षेत्र होने के चलते निगम की बस सेवा शुरू होने से यहां तैनात सैनिकों को आवाजाही करने में सुविधा प्राप्त होगी। इसके साथ स्थानीय लोगों को आवाजाही की सुविधा मिलेगी।

यही नहीं पर्यटन के लिए भी यह बस सेवा सबसे महत्वपूर्ण है। बस सेवा शुरू होने से सैलानियों के लिए भी आना-जाना आसान हो जाएगा।

गर्मियों के सीजन में बारालाचा और शिंकुला दर्रे में पर्यटकों की रौनक रहती है। लद्दाख की अपनी सार्वजनिक परिवहन बस सेवा नहीं है। करगिल विकास प्राधिकरण के आग्रह पर एचआरटीसी ने केलांग से यह बस सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है।

अभी दोबारा बस को ट्रायल पर भेजा जाएगा

एचआरटीसी के एमडी रोहन चंद ठाकुर ने कहा, लेह से पदम के लिए एचआरटीसी की बस का पहला ट्रायल वीरवार को किया गया। 37 सीटर बस को ट्रायल के लिए भेजा गया था। पहला ट्रायल सफल रहा है। अभी दोबारा बस को ट्रायल पर भेजा जाएगा। ट्रायल पूरे होने के बाद ही किराया तय कर नियमित रूप से बस चलाई जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×