For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

PM Modi हरियाणा विधानसभा चुनावों ने स्थिरता की अभिव्यक्ति को मजबूत किया : मोदी

01:52 PM Oct 21, 2024 IST
pm modi हरियाणा विधानसभा चुनावों ने स्थिरता की अभिव्यक्ति को मजबूत किया   मोदी
Advertisement

नयी दिल्ली, 21 अक्तूबर (भाषा)
PM Modi प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों ने स्थिरता की उस अभिव्यक्ति को और मजबूत किया है, जिसे केंद्र में उनके नेतृत्व वाली सरकार को लगातार तीसरी बार मौका देकर जनता ने व्यक्त किया था। प्रधानमंत्री की यह टिप्पणी महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों की घोषणा के बीच आई है, जबकि राजनीतिक दल अपने प्रचार अभियान को धार देने में जुटे हुए हैं। एक टीवी चैनल के शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए, मोदी ने कहा कि उनकी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल में अभूतपूर्व गति और पैमाने पर काम कर रही है, और दुनिया में जारी संघर्षों और उथल-पुथल के बीच भारत उम्मीद की एक किरण बना है।

Advertisement

PM Modi उन्होंने भारत को एक उभरती शक्ति बताते हुए कहा कि भारत के पास एस्पिरेशनल इंडिया (AI यानी आकांक्षी भारत) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता) के ‘दोहरे AI' का लाभ है। जब दोनों की ताकत मिलती है, तो विकास की गति भी तेज होना स्वाभाविक है।

मोदी ने कहा कि भारत संकट के समय का साथी है, और कोविड महामारी के दौरान भेजे गए जीवनरक्षक टीके इसका उदाहरण हैं। आज जब चर्चा का केंद्र चिंता है, तब भारत में चर्चा का विषय है 'भारत की शताब्दी।

Advertisement

हालांकि चुनौतियां भारत के सामने हैं, लेकिन प्रधानमंत्री ने सकारात्मकता की भावना को भी उजागर किया, जिसे सभी भारतवासी महसूस करते हैं।

उन्होंने कहा कि भारत इतिहास में वैश्विक विकास की ताकत रहा है, लेकिन भारत ने गुलामी भी देखी और औद्योगिक क्रांतियों का लाभ नहीं उठा पाया। अब, यह उद्योग 4.0 का समय है और हम तैयार हैं क्योंकि अब हम गुलाम नहीं हैं।

प्रधानमंत्री ने अपने तीसरे कार्यकाल के शुरुआती 125 दिनों में किए गए कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि अब भारत दूरदर्शी दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहा है, और यह 2047 तक विकसित भारत बनाने के संकल्प में भी दिखता है।

मोदी ने कहा कि भारत हर क्षेत्र में कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग बढ़ा रहा है। 21वीं सदी को मानव इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण समय बताते हुए मोदी ने स्थिरता, टिकाऊपन और समाधान को आज के युग की बड़ी जरूरतें बताया।

मोदी ने कहा, छह दशक में पहली बार देश के लोगों ने लगातार तीसरी बार किसी सरकार को अपना जनादेश दिया है। यह स्थिरता का संदेश है। भाजपा ने हाल ही में हरियाणा विधानसभा चुनावों में 90 में से 48 सीटों पर जीत हासिल की और लगातार तीसरी बार जनादेश प्राप्त किया। अब राजनीतिक दलों का ध्यान अगले महीने होने वाले महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों पर केंद्रित हो गया है।

पीएम ने कहा कि भारत ने दूरसंचार, डिजिटल भविष्य और वैश्विक फिनटेक उत्सव से संबंधित कार्यक्रमों में भाग लिया और नागरिक उड्डयन एवं नवीकरणीय ऊर्जा के भविष्य पर चर्चा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों का आयोजन किया। उन्होंने विभिन्न अध्ययनों और सर्वेक्षणों का हवाला देते हुए कहा कि अनुसंधान की गुणवत्ता, पेटेंट और ट्रेडमार्क पंजीकरण की संख्या में भारत में बड़ी वृद्धि हुई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे रिश्तों की बुनियाद विश्वास और विश्वसनीयता के आधार पर है। और ये बात दुनिया भी समझ रही है। भारत एक ऐसा देश है, जिसकी प्रगति से दुनिया में आनंद का भाव आता है।

Advertisement
Advertisement