For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आज मोदी बनेंगे पीएम लगातार तीसरी बार

07:15 AM Jun 09, 2024 IST
आज मोदी बनेंगे पीएम लगातार तीसरी बार
शपथ ग्रहण की तैयारी... नयी दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में शनिवार को नयी सरकार के शपथ ग्रहण की तैयारी पूरी कर ली गयी । - प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 8 जून (एजेंसी)
नरेंद्र मोदी रविवार को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। वह प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे राजनेता होंगे।

शपथ ग्रहण समारोह शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सहित भारत के पड़ोसी और हिंद महासागर क्षेत्र के सात देशों के नेता समारोह में शामिल होंगे।

Advertisement

हसीना और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ दिल्ली पहुंच चुके हैं।

इस बीच, नयी सरकार में एनडीए के घटकों के लिए मंत्रिपरिषद में हिस्सेदारी को लेकर भाजपा नेतृत्व और सहयोगी दलों के बीच गहन विचार-विमर्श चल रहा है।

Advertisement

ऐसा माना जा रहा है कि गृह, वित्त, रक्षा और विदेश जैसे महत्वपूर्ण विभागों के अलावा शिक्षा और संस्कृति जैसे दो मजबूत वैचारिक पहलुओं वाले मंत्रालय भाजपा के पास रहेंगे, जबकि उसके सहयोगियों को पांच से आठ कैबिनेट पद मिल सकते हैं।

मनोहर लाल, शिवराज प्रबल दावेदार
भाजपा से जहां शाह और राजनाथ जैसे नेताओं का नये मंत्रिमंडल में शामिल होना तय माना जा रहा है, वहीं लोकसभा चुनाव जीतने वाले पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, बसवराज बोम्मई, मनोहर लाल और सर्बानंद सोनोवाल सरकार में शामिल होने के प्रबल दावेदार हैं।

सूत्रों ने बताया कि सहयोगियों में से तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के राम मोहन नायडू, जदयू के ललन सिंह, संजय झा और राम नाथ ठाकुर तथा लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के चिराग पासवान नयी सरकार का हिस्सा हो सकते हैं।

महाराष्ट्र और बिहार सरकार गठन की कवायद के दौरान फोकस में हो सकते हैं। महाराष्ट्र में अक्तूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं, जबकि बिहार में अगले साल चुनाव होंगे।

लोकसभा चुनावों के कारण नड्डा का कार्यकाल बढ़ा दिया गया था और संगठनात्मक अनिवार्यताएं पार्टी के लिए एक महत्वपूर्ण विचारणीय विषय होगा।

सूत्रों ने कहा कि पार्टी में किसी अनुभवी व्यक्ति को भेजे जाने और नड्डा को सरकार में स्थान दिए जाने की संभावना भी बनी हुई है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×