For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पटाखा फैक्टरी में ब्लॉस्ट से तीन की मौत, 9 घायल

10:20 AM Sep 29, 2024 IST
पटाखा फैक्टरी में ब्लॉस्ट से तीन की मौत  9 घायल
खरखौदा में पटाखे बनाने की फैक्टरी में विस्फोट के बाद भरभरा कर गिरी बिल्डिंग में आग पर पानी डालते लोग। -हप्र
Advertisement

खरखौदा (सोनीपत), 28 सितंबर (हप्र)
गांव रिढाऊ में घर के अंदर चलाई जा रही अवैध पटाखा फैक्टरी में शनिवार को धमाकों के साथ आग लग गई। अचानक कई धमाके होने से आसपास के क्षेत्र में हड़कंप मच गया। हादसे में घर का ऊपरी हिस्सा भरभरा कर नीचे आ गिरा और एक बच्चे व दो महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई। वारदात में बच्चे के माता-पिता, अवैध फैक्टरी संचालक की बेटी समेत 9 लोग घायल हुए हैं। घायलों को उपचार के लिए पीजीआई, रोहतक में भर्ती करवाया गया है। पुलिस ने फैक्टरी मालिक व बेटे पर मुकदमा दर्ज कर लिया है।
गांव रिढाऊ निवासी वेदप्रकाश अपने घर के अंदर ही अवैध रूप से पटाखे बनाने की फैक्टरी चला रहा था। वह पहले गांव में स्थित अपने दूसरे घर में पटाखे बनाने का सामान रखता था। कुछ दिन पहले ग्रामीणों की नाराजगी के बाद पटाखे बनाने के सामान (गंधक व पोटाश) को अपने घर में शिफ्ट कर दिया जहां वह अपने परिवार के साथ रह रहा है। तीन दिन पहले ही उसके घर पर उत्तर प्रदेश के जिला मेरठ के गांव मवाना खुर्द की लेबर बागपत के बड़ौत क्षेत्र से आई थी। लेबर के साथ गांव की संतरा देवी (60 वर्ष) भी काम करती थी। वेदप्रकाश का परिवार भी इसी घर में रह रहा था। शनिवार की सुबह करीब सवा 9 बजे अवैध फैक्टरी में तेज धमाका हुआ। धमाका इतना तेज था कि पड़ोसी गांव फरमाणा तक उसकी गूंज सुनाई दी। धमाके के बाद वेदप्रकाश के घर का ऊपरी हिस्सा भरभरा कर गिर गया। साथ ही आसपास के कई मकानों में भी दरार आ गई।
हादसे में घर में काम कर रही गांव रिढाऊ की संतरा, मवाना खुर्द की रुखसाना व उनके परिवार के शिफान (4 वर्ष) की मौत हो गई। जबकि 9 लोग घायल हो गए। जिनमें शिफान की मां याश्मीन (23), पिता फरमान (25), उनके परिवार की शिदरा (18), शिदरा की बहन असरा (21) तथा उनकी मां इकरा (40), आशी (28) तथा रिढाऊ की नीलम (40), रीना (45) व फैक्टरी मालिक की बेटी अंजली (27) शामिल हैं। हादसे के बाद घर में आग लग गई।
सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची अग्निशमन विभाग की टीम ने आग पर काबू पाया। घायलों को रोहतक पीजीआई में भर्ती कराया गया है। सूचना के बाद एसीपी जीत सिंह बेनीवाल, एसडीएम श्वेता सुहाग व थाना प्रभारी अंकित कुमार मौके पर पहुंचे और तीनों शवों को बाहर निकलवाया गया। उन्हें नागरिक अस्पताल में रखवाया गया है।
शुरुआत में ग्रामीणों को भी पता नहीं था कि अंदर कितने लोग हैं। पुलिस ने मृतक संतरा के बेटे श्रीभगवान की शिकायत पर अवैध फैक्टरी संचालक वेदप्रकाश और उसके बेटे करण के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

Advertisement

गांव के बीच में पटाखा फैक्टरी अवैध रूप से चल रही थी, धमाके में बच्चे व दो महिलाओं की मौत हुई है। फैक्टरी संचालक वेदप्रकाश व उसके बेटे करण को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों को रविवार को न्यायालय में पेश कर रिमांड पर लिया जाएगा। गहनता से पूछताछ की जाएगी।
-जीत सिंह बेनीवाल, एसीपी खरखौदा

Advertisement
Advertisement
Advertisement