For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

देशभर के 41 हवाई अड्डों को उड़ाने की धमकी

06:29 AM Jun 19, 2024 IST
देशभर के 41 हवाई अड्डों को उड़ाने की धमकी
मुंबई के हिंदुजा कालेज तलाशी के लिए पहुंचे पुलिस और अर्धसैनिक बल। -एएनआई
Advertisement

नयी दिल्ली, 18 जून (एजेंसी)
दहशतगर्दों ने देश के 41 हवाई अड्डों को मंगलवार को बम होने की धमकी वाले ई-मेल भेजे। इसके बाद सुरक्षा एजेंसियों द्वारा कई घंटों तक चलाए गए अभियान के बाद इनमें से प्रत्येक को अफवाह घोषित कर दिया गया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों के मुताबिक ये ई-मेल अपराह्न करीब 12.40 बजे हवाई अड्डों पर ‘एक्सहुम्डयू888’ नामक ई-मेल आईडी से प्राप्त हुए।
सूत्रों ने बताया कि हवाई अड्डों ने बम की धमकी मिलने के बाद आकस्मिक उपाय शुरू कर दिए, जांच की है और संबंधित बम खतरा आकलन समिति की सिफारिशों के बाद टर्मिनलों की तलाशी ली है। इन फर्जी धमकी भरे ई-मेल के पीछे ‘केएनआर’ नामक एक ऑनलाइन समूह का हाथ होने का संदेह है। उन्होंने बताया कि समूह ने कथित तौर पर एक मई को दिल्ली-एनसीआर के कई स्कूलों को इसी तरह के ई-मेल भेजे थे। हवाई अड्डों को प्राप्त ई-मेल में लगभग एक जैसा संदेश था, ‘हैलो, हवाई अड्डे में विस्फोटक छिपाए गए हैं। बम जल्द ही फट जाएंगे। तुम सब मर जाओगे।’ सूत्रों ने बताया कि सभी हवाई अड्डों ने इस धमकी को फर्जी बताया और यात्रियों की आवाजाही को यथासंभव निर्बाध रखा गया।
दिल्ली से दुबई जाने वाले एक विमान में बम रखा होने की धमकी ईमेल के जरिए दी गई। विमान की तलाशी ली गयी जिसमें कोई भी संदिग्ध वस्तु बरामद नहीं की गई।’ उधर, जयपुर और नागपुर हवाईअड्डे को भी ईमेल से धमकी मिली। जयपुर के एसएसजी पारीक पीजी कॉलेज को भी ईमेल के जरिए धमकी मिली थी जो पुलिस की जांच में अफवाह निकली।
चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से मंगलवार को 286 यात्रियों के साथ दुबई जाने वाले एक विमान में भी बम होने की अफवाह के चलते इसके उड़ान भरने में देरी हुई। पटना हवाई की भी ऐसी ही धमकी के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई। इन सभी घटनाओं में ईमेल भेजने वाले के बारे में विवरण इकट्ठा किया जा रहा है। गौर हो कि इस वर्ष अप्रैल से अब तक ईमेल के जरिये ऐसी कई धमकियां देश के अलग-अलग हिस्सों में मिली हैं। पिछले दिनों चंडीगढ़ एवं दिल्ली के अस्पतालों समेत अनेक जगह बम होने का ईमेल किया गया था जो बाद में अफवाह साबित हुई।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×