For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सरकार के समस्या समाधान शिविर में लगा लोगों का तांता

07:39 AM Jun 13, 2024 IST
सरकार के समस्या समाधान शिविर में लगा लोगों का तांता
जींद के लघु सचिवालय में बुधवार को आयोजित समाधान शिविर में लोगों की शिकायतें की सुनते डीसी मोहम्मद इमरान रजा। -हप्र
Advertisement

चरखी दादरी, 12 जून (हप्र)
डीसी कार्यालय दादरी में आयोजित समस्या समाधान शिविर में आने वाले लोगों की तादाद दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। बुधवार को शिविर में 76 लोग अपनी समस्या लेकर पहुंचे जिनमें से 27 का मौके पर ही समाधान करवाया गया। वहीं परिवार पहचान पत्र से संबंधित समस्याएं अधिक होने के कारण आगामी 14 जून से ब्लॉक वाइज कैंप लगाकर इनका समाधान करवाया जाएगा। शिविर में बुधवार को 76 लोग अपनी समस्या लेकर इस शिविर में पहुंचे। जिनमें से 27 की समस्याओं का मौके पर ही समाधान करवा दिया गया। चरखी दादरी जिला उपायुक्त मनदीप कौर ने कहा कि सभी अधिकारियों के एक साथ मौजूद रहने से समस्याओं का आसानी से निपटारा किया जा रहा है। आगामी 14 से 22 जून तक ब्लॉक वाइज शिविरों का आयेाजन कर परिवार पहचान पत्र से संबंधित समस्याओं का निवारण किया जाएगा।

30 से 40 फीसदी आबादी पोर्टल के चक्क र में उलझी

कनीना (निस) : प्रदेश सरकार द्वारा अधिकांश सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन कर आमजन को सुविधा देने का प्रयास किया गया मगर 30 से 40 फीसदी आबादी पोर्टल के चक्कर में उलझ कर रह गई। अनेक व्यक्ति इन कार्यों के लिए पिछले सालभर से सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगा रहे हैं। कनीना खंड के गांव रसूलपुर निवासी प्रदीप कुमार ने बताया कि 72 हजार रूपये सालाना कमाने वाले उसके परिवार पहचान पत्र में तीन लाख रूपये आमदनी दर्शायी हुई है। इसके चलते उसका बीपीएल श्रेणी से नाम छूट गया। जिसे ठीक करवाने के लिए उपमंडल व जिला स्तर के अधिकारियों के चक्कर लगाए गए। पीड़ित व्यक्ति ने बुधवार को कनीना के एसडीएम कार्यालय में प्रार्थना पत्र दिया है। इसी प्रकार गुढा के मृतक संतोष कुमार के परिजन दयालु योजना तथा विधवा पेंशन का लाभ लेने के लिए पिछले छह माह से कार्यालयों के चक्कर लगा रहे हैं। एसडीएम सुरेंद्र सिंह ने आवेदकों को जल्द ही उनकी समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया है|

Advertisement

एडीसी व एसपी ने किया समस्याओं का निपटारा

भिवानी (हप्र) : समाधान प्रकोष्ठ द्वारा स्थानीय लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए हॉल में समाधान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में एडीसी हर्षित कुमार व पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला ने मौके पर निपटाएं जाने वाली समस्याओं का निपटारा किया। इस दौरान उन्होंने लोगों की प्रॉपर्टी आईडी, परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड तथा विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशनों आदि से संबंधित मामलों की 41 समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियों को इन मामलों को प्राथमिकता के साथ निपटाने के निर्देश दिए। इस मौके पर समस्याओं को तत्परता से निपटाने के लिए सीटीएम विपिन कुमार, एसडीएम हरबीर सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहें।

शिविर में 70 प्रतिशत शिकायतें पीपीपी से संबंधित

जींद (हप्र) : परिवार पहचान पत्र जींद में आम लोगों की सबसे बड़ी समस्या है। प्रशासन के पास आने वाली शिकायतों में 70 प्रतिशत से ज्यादा शिकायत पीपीपी को लेकर हैं। इस कड़वी सच्चाई पर बुधवार को जींद के लघु सचिवालय में आयोजित समाधान शिविर में मोहर लगी। समाधान शिविर में बुधवार को 107 लोग अपनी शिकायत लेकर पहुंचे। इनमें लगभग 70 शिकायतें परिवार पहचान पत्र में नाम ठीक करवाने, इनकम ठीक करवाने और परिवार पहचान पत्र में नाम जुड़वाने से संबंधित थी। लोकसभा चुनाव में बीजेपी को परिवार पहचान पत्र और प्रॉपर्टी आईडी ने तगड़ा झटका दिया। जींद के डीसी मोहम्मद इमरान रजा की अध्यक्षता में बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित समाधान शिविर में परिवार पहचान पत्र में नाम ठीक करवाने, पीपीपी में इनकम दुरुस्त करवाने, व्यवसाय दुरुस्त करवाने, आदि से संबंधित थी।

Advertisement

158 शिकायतों में से 69 परिवार पहचान पत्र से संबंधित

नारनौल (हप्र) : उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने कहा कि आमजन की शिकायतों को जल्द से जल्द दूर करना राज्य सरकार व जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता है। ऐसे में अधिकारी सुनिश्चित करें कि शिकायत मिलने के तुरंत बाद कार्रवाई शुरू हो। वे राज्य सरकार के निर्देशानुसार लघु सचिवालय में आयोजित समाधान शिविर में जनसमस्याएं सुन रही थी। लगभग चार घंटे चले इस समाधान शिविर में कुल 158 शिकायतें आईं जिनमें से अधिकतर का मौके पर ही समाधान किया। उपायुक्त ने बताया कि लोगों की समस्याओं को जल्द से जल्द निपटने के प्रयास किए जा रहे हैं। इन शिविरों की प्रगति रिपोर्ट भी हर दिन मुख्यालय पर बने समाधान प्रकोष्ठ को भेजी जाएगी। आज नारनौल में 102, नांगल चौधरी में 16, महेंद्रगढ़ में 22 तथा कनीना में 18 शिकायतें प्राप्त हुई। जिला में आई कुल 158 शिकायतों में से 69 शिकायतें परिवार पहचान पत्र से संबंधित थी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×