मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सीएम आवास के पास पुलिस के साथ हुआ विवाद

10:51 AM Oct 19, 2024 IST
मुख्यमंत्री के संगरूर स्थित आवास के बाहर प्रदर्शन करते गेस्ट फैकल्टी असिस्टेंट प्रोफेसर। - -निस

संगरूर, 18 अक्तूबर (निस)
पंजाब के विभिन्न सरकारी कॉलेजों में सेवारत गेस्ट फैकल्टी असिस्टेंट प्रोफेसरों ने अपनी मांगें मनवाने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के आवास के निकट धरना दिया। उन्होंने ‘मानव शृंखला’ बनाकर अपना विरोध जताया और नौकरी की सुरक्षा की मांग की।
प्रदर्शन के दौरान, जब गेस्ट फैकल्टी प्रोफेसर आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे थे, तो पुलिस के साथ उनकी कहासुनी और हल्की झड़प भी हुई। गेस्ट फैकल्टी यूनाइटेड फ्रंट पंजाब के नेतृत्व में विभिन्न जिलों से आए असिस्टेंट प्रोफेसरों ने स्थानीय वेरका मिल्क प्लांट के पास एकत्रित होकर विरोध मार्च निकाला, जो मुख्यमंत्री निवास कॉलोनी के मुख्य द्वार तक पहुंचा।
वहां, पुलिस ने बैरिकेड लगाकर उन्हें रोक दिया, जिसके बाद प्रोफेसरों ने वहीं धरना दे दिया। मोर्चा नेताओं ने बताया कि सरकारी कॉलेजों में लगभग 850 गेस्ट फैकल्टी असिस्टेंट प्रोफेसर नियमित प्रोफेसरों की तरह सेवाएं दे रहे हैं, लेकिन सरकार नए भर्ती अभ्यर्थियों को कॉलेजों में शामिल कर रही है।
उन्होंने आरोप लगाया कि गेस्ट फैकल्टी असिस्टेंट प्रोफेसरों के पद खाली दिखाकर उन्हें बाहर का रास्ता दिखाने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे उनकी नौकरी खतरे में है। लंबे समय से सेवा दे रहे ये प्रोफेसर मानसिक तनाव में हैं, क्योंकि उन्हें अपनी नौकरी जाने का डर सता रहा है।
प्रदर्शनकारियों ने पंजाब के मुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री से मांग की कि गेस्ट फैकल्टी असिस्टेंट प्रोफेसरों की नौकरियों को सुरक्षित करने के लिए एक नीति बनाई जाए। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर सरकार ने उनकी नौकरी सुरक्षित नहीं की, तो वे छात्रों, किसान-मजदूर संगठनों और सहयोगी पार्टियों के साथ मिलकर सरकार के खिलाफ बड़ा संघर्ष करने को मजबूर होंगे।
जिला प्रशासन ने 25 अक्तूबर को शिक्षा मंत्री के साथ गेस्ट फैकल्टी यूनाइटेड फ्रंट पंजाब की बैठक निर्धारित की है। इस बैठक के बाद प्रोफेसरों ने अपना धरना समाप्त कर दिया।

Advertisement

Advertisement