मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

डीएपी खाद नहीं मिलने पर भाकियू में भारी रोष

11:52 AM Oct 19, 2024 IST
चरखी दादरी के कस्बा बाढ़ड़ा में शुक्रवार को बैठक बारे जानकारी देते भाकियू पदाधिकारी। -हप्र

चरखी दादरी, 18 अक्तूबर (हप्र)
रबी सीजन की फसलों की बिजाई के लिए किसानों को डीएपी खाद नहीं मिलने के चलते भाकियू में रोष बना हुआ है। भाकियू पदाधिकारियों ने बाढ़ड़ा कस्बे में शुक्रवार को बैठक कर डीएपी नहीं मिलने पर रोष जताया। साथ ही डीएपी नहीं मिलने पर सरकार व प्रशासन को दो दिन का अल्टीमेटम दिया है। भाकियू जिला अध्यक्ष हरपाल भांडवा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में डीएपी खाद सहित किसानों के दूसरों मुद्दों को लेकर भी चर्चा की और उन्हें पूरे करवाने के लिए आगामी रणनीति तैयार की। भाकियू पदाधिकारियों ने कहा कि सरसों बिजाई का समय निकलता जा रहा है लेकिन अभी तक किसानों को डीएपी खाद नहीं मिल पाई है। इस पर संज्ञान लेकर आगामी दो दिनों के अंदर डीएपी खाद उपलब्ध करवाई जाए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि किसानों को ट्यूबवैल बिजली कनेक्शन के लिए रूपये जमा करवाए पांच महीने का समय हो चुका है लेकिन निगम की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई है। हरपाल भांडवा ने कहा कि सोमवार को इस संबंध में बाढ़ड़ा एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर शीघ्र किसानों को ट्यूबवैल बिजली कनेक्शन देने की मांग उठाई जाएगी। वहीं बाढ़ड़ा में बिजली निगम के एसडीओ की नियुक्ति की भी मांग उठाई। बैठक में रणधीर पिचौपा, धर्मपाल, कमल सिंह हड़ौदी, गिरधारी मोद, सतबीर सिंह, राधेश्याम, औमप्रकाश, इंद्रजीत, जगत सिंह आदि मौजूद थे।

Advertisement

डीएपी खाद के लिए किसान लाइनों में
नारनौंद (निस) : डीएपी खाद की कमी को लेकर किसान बड़े परेशान हो रहे हैं। खाद लेने के लिए सुबह से ही लंबी कतारों में खड़े हो जाते हैं। उसके बावजूद खाद नहीं मिल रहा। भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस का सहारा लेना पड़ रहा हैं। महिला किसान भी लाइनों में खड़ी रहकर खाली हाथ लौटने पर मजबूर हो रही हैं। भीड़ को देखते हुए पुलिस बल को भी तैनात किया गया है। डीएपी खाद की कमी को लेकर किसान सुबह से ही अनाज मंडी में हैफेड कार्यालय में पहुंच जाते हैं। खाद न होने की सूरत में अधिकारी इंतजार करने के लिए बोलते हैं तो किसान लाइनों में खड़े हो जाते हैं। खाद लेने के लिए धूप में किसान भी किसान लाइनों से नहीं हटते अगर लाइन से हटे तो उनका नंबर कट गया। कुछ बुजुर्ग तो गर्मी से तंग होकर खाली हाथ ही घर लौट जाते हैं। किसान दिलबाग, दीपक काजल, अमित, वीरेंद्र, अमन, विनोद सिसाय, कुलदीप, बजे सिंह इत्यादि ने बताया कि वह सुबह से ही खाद लेने के लिए लाइन में खड़े हुए हैं। पिछले एक महीने से आज ही दो गाड़ी खाद की पहुंची है। एक किसान को सिर्फ पांच बैग ही खाद के मिलेंगे और साथ में अतिरिक्त नैनो खाद जबरदस्ती से दिया जा रहा। हैफेड के सोसाइटी मैनेजर कुलदीप कुलदीप ने बताया कि 15 हजार बैगों की डिमांड भेजी गई थी। पिछले महीने की 15 सितंबर को सिर्फ 500 बैग ही आए थे। आज एक हजार बैग आए हैं। धीरे-धीरे किसानों को दिए जा रहे हैं।

Advertisement
Advertisement