मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

युवाओं को खूब रास आ रहा स्टॉक मार्केट का कमाऊ क्षेत्र

08:50 AM Apr 18, 2024 IST
Advertisement

अशोक जोशी
पिछले कुछ समय में देश में ट्रेडिंग इंडस्ट्री में तेजी से विकास हुआ है। टीवी पर समाचारों के साथ-साथ शेयर मार्केट के उछाल और गिरावट की चर्चा जरूरी मानी जाने लगी है। सही तरीके से निवेश करने और ट्रेंड पर नजर रखने से इसमें मुनाफ़ा भी अच्छा मिलता है। कई पढ़े-लिखे युवा स्टॉक मार्केट के क्षेत्र में अपना कैरियर बना रहे हैं।

ऐसे चलता है स्टॉक मार्केट का व्यापार

भारत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज दो मुख्य स्टॉक एक्सचेंज हैं, जहां ट्रेडिंग होती है। अब ज्यादा से ज्यादा लोग इस डोमेन में रोजगार के अवसर की तलाश कर रहे हैं, जिससे शेयर बाजार में कैरियर बनाने की उम्मीद बढ़ गई है। इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए किसी फर्म के साथ काम करना शामिल हो सकता है, जो इन्वेस्टमेंट क्षेत्र में परंपरागत कैरियर के माध्यम से चल सकता है। कुछ लोग स्टॉक मार्केट के माध्यम से इन्वेस्ट करके और ट्रेडिंग करके खुद का लाभ कमा सकते हैं। कुछ अध्ययन व प्रशिक्षण प्राप्त कर विश्लेषक और सलाहकार बन सकते हैं।

Advertisement

कैरियर निर्माण की संभावनाएं

कुछ साल पहले तक तो स्टॉक मार्केट में या तो ट्रेड किया जा सकता था या फिर ब्रोकर बनकर कमीशन हासिल किया जा सकता था। लेकिन अब इसमें पढ़े-लिखे और विश्लेषणात्मक योग्यता रखने वाले युवाओं के लिए कई जॉब आप्शन्स हैं। इस क्षेत्र में सेबी रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट एडवाइजर, सेबी रजिस्टर्ड रिसर्च एनालिस्ट अथवा कंसल्टेंट का कैरियर चुना जा सकता है। इसी तरह, जो युवा स्टॉक मार्केट में अधिक पारंपरिक नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो उनके लिए स्टॉक ब्रोकिंग फर्म, स्टॉक एक्सचेंज, रजिस्ट्रार, क्लीयरिंग कॉर्पोरेशन, कस्टोडियन, म्यूचुअल फंड और पेंशन फंड कंपनियों, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग फर्म, रिसर्च इंस्टीट्यूट आदि जैसे स्थानों पर कैरियर निर्माण की बेहतर संभावनाएं हैं। युवा चाहें तो स्टॉकब्रोकर, इन्वेस्टमेंट एडवाइजर, वित्तीय सलाहकार, ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडर, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सेवा, इक्विटी एनालिस्ट (मूलभूत/तकनीकी) वित्तीय विश्लेषण, रिसर्च एनालिस्ट मार्केट एनालीस्ट, इंश्योरेंस डिस्ट्रीब्यूटर/एडवाइज़र के रूप में हाथ आजमा सकते हैं। इन क्षेत्रों में भरपूर और तुरंत कमाई की अच्छी संभावनाएं हैं। ट्रेडिंग प्रोसेस ऑनलाइन हो जाने से यह काम कहीं से भी किया जा सकता है।

आवश्यक योग्यताएं

फ्रेशर के लिए स्टॉक मार्केट में रोजगार की भूमिकाओं को जानने के लिए 12वीं के बाद कॉमर्स या फाइनेंस लेकर शुरुआत करनी चाहिए। सीएफए , एफआरएम और एनआईएसएम सर्टिफिकेशन भी स्टॉक मार्केट में कैरियर बनाने में सहायक हो सकते हैं।

सीएफए

सीएफए उद्योग में सबसे लोकप्रिय कैरियर विकल्प हैं। सीएफए इंस्टीट्यूट द्वारा ऑफर किया जाने वाला सीएफए इंटरनेशनल सर्टिफिकेशन प्रोग्राम, युवाओं को क्वालिटेटिव एनालिसिस, रिपोर्टिंग, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट जैसे फाइनेंशियल एनालिसिस के मामलों में शिक्षित करता है। यह चार्टर्ड अकाउंटेंट सर्टिफिकेशन कोर्स के समान है, और पूरे भारत में किसी भी प्रमाणित केंद्र से इसकी परीक्षा दी जा सकती है। किसी भी विषय में ग्रेजुएट इस सर्टिफिकेशन के लिए आवेदन कर सकता है।

फाइनेंशियल रिस्क मैनेजर

स्टॉक मार्केट में कैरियर बनाने के लिए फाइनेंशियल रिस्क मैनेजर एक अंतर्राष्ट्रीय मान्यताप्राप्त प्रमाणन कार्यक्रम है जो जीएआरपी संगठन, अमेरिका द्वारा प्रदान किया जाता है। यह सर्टिफिकेशन स्टॉक मार्केट के साथ-साथ बैंक, इंश्योरेंस कंपनियों और एनबीएफसी जैसे फाइनेंशियल संस्थानों में जोखिम प्रबंधन के क्षेत्र की पात्रता प्रदान करता है। यह सर्टिफिकेशन हासिल करने के लिए फाइनेंशियल रिस्क पोर्टफोलियो पर दो वर्ष का अनुभव जरूरी है।

मास्टर इन फाइनेंस

स्टॉक मार्केट में बेहतरीन कैरियर के लिए मास्टर इन फाइनेंस एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए एमएससी फाइनेंस या एमबीए फाइनेंस का चयन किया जा सकता है। यह कोर्स फाइनेंशियल मार्केट के लगभग हर पहलू पर शिक्षित करता है।

कुछ किफायती सर्टिफिकेट कोर्स

द नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मार्केट (एनआईएसएम) सिक्योरिटीज़ मार्केट में कम फीस में कई सर्टिफिकेट प्रदान करता है। सेबी ने सिक्योरिटीज़ मार्केट में विभिन्न कैरियर के लिए एनआईएसएम सर्टिफिकेट को अनिवार्य बना दिया है। ये सर्टिफिकेट केवल 3 वर्षों के लिए मान्य हैं, लेकिन इक्विटी/कमोडिटी ट्रेडिंग या बैक ऑफिस मैनेजमेंट में नौकरी की तलाश करने वाले लोगों के लिए अच्छा विकल्प है। ट्रेडिंग में फुल-टाइम प्रोफेशनल कैरियर होने की क्षमता है और अधिक उम्मीदवार स्टॉक मार्केट कार्य प्राप्त करने की शुरुआत कर रहे हैं।

यदि खुद करना हो ट्रेड

कल तक नौकरी करने को ही रोजगार माना जाता था। लेकिन आज कौशल के माध्यम से अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करने को भी रोजगार की श्रेणी में रखा जाने लगा है। स्टार्टअप्स इसका बेहतरीन उदाहरण है। जिन युवाओं की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ है और परिवार में स्टॉक मार्केट में शेयर खरीदने-बेचने का व्यापार परम्परागत रूप से जारी है, ऐसे युवा अपने ज्ञान और कौशल के माध्यम से इस व्यापार का विश्लेषणात्मक तरीके से अध्ययन कर इसे एक लाभकारी बिजनेस बना सकते हैं। इसके लिए एक क्लीयर और सिम्पल ट्रेडिंग प्लान बनाया जाए। फिर ट्रेडिंग से जुड़ी प्रौद्योगिकी, प्लेटफार्म्स और प्रणालियों का अध्ययन किया जाए। यह फुल-टाइम प्रोफेशन है, जिसमें असीमित लाभ के साथ साथ जोखिम भी जुड़ा हुआ है। स्टॉक मार्केट में पूरा व्यवसाय ज्ञान,विश्लेषण और अचूक रणनीति पर आधारित है।

Advertisement
Advertisement