For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ज्यादा दिनों तक न रख्ों फ्रिज में खाने का सामान

08:11 AM May 21, 2024 IST
ज्यादा दिनों तक न रख्ों फ्रिज में खाने का सामान
Advertisement

अलका ‘सोनी’
घरों में फ्रिज केवल पानी ठंडा करने और आइस क्यूब जमाने तक सीमित नहीं बल्कि खाद्य वस्तुएं भी खूब रखी जा रही हैं। शुरू-शुरू में लोग बचा हुआ खाना मजबूरीवश फ्रिज में रखते थे लेकिन आजकल यह आदत बनती जा रही है। घर में जो भी बना हो लोग उसे फ्रिज में स्टोर कर रख देते हैं और बाद में गर्म कर खाते- खिलाते रहते हैं। बिना यह जाने कि वो खाना खाने लायक है भी या नहीं। बासी भोजन खाते रहना भी समझदारी नहीं। शहरों में ऐसा ज्यादा देखने को मिलता है, क्योंकि वहां कामकाजी लोगों की संख्या ज्यादा है। उन्हें खाना बनाने का समय कम मिलता है। वे एक ही बार खाना बनाकर फ्रिज में रख देते हैं और कई दिनों तक खाते रहते हैं। बेशक ऐसा करना सुविधाजनक हो, लेकिन कई मामलों में सेहत के लिए हानिकारक है। हेल्थ एक्सपर्ट पके हुए खाने को ज्यादा देर तक फ्रिज में न रखने की सलाह देते हैं। स्टोर किए गए खाने के पोषक तत्व धीरे-धीरे नष्ट होने लगते हैं। वहीं उसमें बैक्टीरिया पनपने का जोखिम भी अधिक होता है।
कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के खाद्य वैज्ञानिक और शोधकर्ता कैटलिन क्लार्क के अनुसार, ‘फ्रिज थर्मामीटर का उपयोग करके सुनिश्चित करें कि आपका फ्रिज 40°F (4.4°C) पर हो । यदि आपका फ्रिज बहुत गर्म है, तो भोजन अधिक तेज़ी से खराब हो जाएगा। जानिये, फ्रिज में रखा खाना कितने समय तक सुरक्षित रहता है :
चावल केवल दो दिन ही
फ्रिज में रखे चावल को आप सिर्फ दो दिन तक ही खा सकते हैं। ऐसे स्टोर चावल इन दो दिन में जब भी खाने हों, उससे कुछ देर पहले निकालकर रूम टेंप्रेचर पर रखें और गर्म करने के बाद ही खाएं। इन्हें गर्म करने के बाद दोबारा फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।
रोटी आठ घंटे से अधिक नहीं
रोटी को आप फ्रिज में 7-8 घंटे रखने के बाद बिल्कुल न खाएं क्योंकि उनमें फंगल कन्टेमिनेशन का खतरा ज्यादा होता है यदि ज्यादा दिन तक रोटियों को फ्रिज में रख कर खाते हैं तो आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। उनके पोषक तत्व भी खत्म होने लगते हैं।
फ्रिज की दाल बस एक ही दिन
दाल सबसे अधिक पौष्टिक तभी होती है, जब उसे ताजा-ताजा बनाया जाता है। लेकिन अगर खाना खाते समय दाल बच जाए तो आप उसे फ्रिज में रखकर बाद में उपयोग कर सकते हैं, पर आपको इस दाल का सेवन 24 घंटे के अंदर करना होगा। ऐसा करने से यह पेट में गैस आदि की वजह भी नहीं बनेगी।
सब्जियों को ढकें
अक्सर घरों में पकी हुई सब्जियां बच जाती हैं वहीं कभी जानबूझ कर भी ज़्यादा बनाकर फ्रिज में रख देते हैं। फ्रिज में रखी पकी सब्जियों को 24 घंटे तक प्रयोग कर सकते हैं। बशर्ते कि उन्हें एयर टाइट कन्टेनर में ढक कर रखा गया हो। वरना गीली होने के कारण फंगस लगने का खतरा बढ़ जाता है।
अलग रखें कच्चे और पके फूड
फ्रिज का उपयोग बाजार से लाये फलों-सब्जियों को रखने के लिए भी किया जाता है। इनमें सबसे पहले तो ध्यान रखना चाहिए कि कच्चे और पके फूड्स को फ्रिज में हमेशा अलग रखें। यानि जिस जगह पर कच्ची सब्जी रखी हो उसी के बराबर में पकी सब्जी रखना सही नहीं होता। ऐसा करना फ्रिज में बैक्टीरिया बढ़ने की वजह बन सकता है।
फल देर तक रहते हैं खाने के काबिल
अगर आप सेब, अंगूर और जामुन जैसे फलों को फ्रिज के क्रिस्पर में सही ढंग से रखते हैं तो इसे लंबे समय तक चलाया जा सकता है। तरबूज, खरबूज, अमरूद और पपीता जैसे फलों को एक तय समय तक खाया जा सकता है। खट्टे फलों को एक से तीन सप्ताह तक, सेब को 4 से 6 सप्ताह, अंगूर को एक सप्ताह और खरबूज-तरबूज को 2 सप्ताह तक फ्रिज में रख कर खा सकते हैं।
कटे फल न रखें ज्यादा समय
कटे हुए फल को भी हम फ्रिज में उठा कर रख देते हैं। लेकिन ज्यादा देर के कटे हुए फल खाना काफी खराब माना जाता है। कटा फल निश्चित समय के बाद दूषित हो जाता है। फल अगर आपने काट दिया है तो उसे 6 से 8 घंटे के बाद नहीं खाएं।
नॉन वेज फूड
किसी भी तरह का मांस (कच्चा) स्टेक, रोस्ट और चॉप फ्रिज में औसतन 5 दिनों तक ताजा रहेंगे। कीमा फ्रिज में रखने पर एक-दो दिन ही टिकेगा। कॉर्न बीफ़, अगर अचार के रस में संग्रहित किया जाए, तो फ्रिज में पांच से सात दिनों तक चल सकता है। आज भले ही खाने को फ्रिज में रखने का चलन बढ़ रहा है लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से तो यही बेहतर है कि हम ताजा पका भोजन ही खाएं। जरूरी हो तो खाद्य पदार्थों की स्टोरेज अवधि के अंदर ही उन्हें खाकर खत्म कर दिया जाये।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×