For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सबसे छोटी सोशल साइंटिस्ट ने कन्याओं को दी बड़ी सौगात

08:47 AM Oct 21, 2023 IST
सबसे छोटी सोशल साइंटिस्ट ने कन्याओं को दी बड़ी सौगात
नंदिनी जागलान।
Advertisement

जसमेर मलिक/हप्र
जींद, 20 अक्तूबर
जिस बच्ची के जन्म के बाद वर्ष-2012 में जींद से ‘बेटी बचाओ अभियान’ शुरू हुआ था और आज वहीं बच्ची देशभर की हमउम्र बच्चियों के चेहरे पर फर्स्ट पीरियड के दौरान मुस्कुराहट लाने का प्रयास कर रही है। बीबीपुर गांव की लगभग 12 साल की नंदिनी जागलान ने एक ऐसा चार्ट तैयार किया है, जिससे लड़कियां अपने आप सेनेटरी पैड के इस्तेमाल का तरीका समझ जाएंगी। इस तरह देश की सबसे छोटी सोशल साइंटिस्ट नंदिनी की कन्याओं को बड़ी सौगात दी है।
दरअसल बीबीपुर गांव की 12 साल की नंदिनी जागलान सातवीं कक्षा में पढ़ती है। उसकी एक क्लासमेट को मासिक धर्म के दौरान सेनेटरी पैड का इस्तेमाल किस तरह से किया जाए, इसका पता नहीं था। इस कारण वह परेशान थी। उसने अपनी परेशानी नंदिनी के साथ साझा की तो उसने उसे सेनेटरी पैड के इस्तेमाल का सही तरीका बताया। यहीं से नंदिनी को लगा कि उसकी क्लासमेट जैसी लाखों लड़कियों को सेनेटरी पैड के इस्तेमाल का तरीका पता नहीं होने से परेशानी होती है। उसने अपनी क्लास की दूसरी लड़कियों को बताया कि सेनेटरी पैड का इस्तेमाल किस तरह किया जाए। इसके लिए नंदिनी जागलान ने बकायदा एक चार्ट तैयार किया है। ये चार्ट अब सरकारी और निजी स्कूलों में लड़कियों के टॉयलेट में लगाये जाएंगे। इस चार्ट को ‘फर्स्ट पीरियड स्माइल चार्ट’ का नाम दिया गया है। नंदिनी जागलान देश की पहली ऐसी छात्रा है, जिसने ‘फर्स्ट पीरियड स्माइल कैंपेन’ शुरू किया है। उसने बताया कि वह अपना आइडिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजेगी, ताकि सरकार इसे हर जगह लागू कर सके।

Advertisement

जींद के बीबीपुर गांव निवासी नंदिनी जागलान द्वारा बनाया गया फर्स्ट पीरियड स्माइल चार्ट। -हप्र

जींद से शुरू हुआ था ‘बेटी बचाओ अभियान’

बीबीपुर गांव की नंदिनी जागलान देश की सबसे कम उम्र की सोशल साइंटिस्ट है। 11 साल 8 महीने की नंदिनी सातवीं क्लास में पढ़ती है। नंदिनी जागलान के जन्म पर वर्ष-2012 में जींद से ही ‘बेटी बचाओ अभियान’ शुरू हुआ था। नंदिनी के पिता सुनील जागलान ‘बेटी बचाओ अभियान’ के लिए खास पहचान रखते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कई बार सुनील जागलान का जिक्र कर चुके हैं। बीबीपुर गांव से ही सुनील जागलान ने बेटियों के नाम की नेम प्लेट घरों के बाहर लगाने की शुरुआत की थी।

4 जिलों के स्कूलों में लगेंगे 10 हजार चार्ट

नंदिनी जागलान अपने पिता के ‘सेल्फी विद डॉटर’ एनजीओ के माध्यम से जींद, हिसार, रोहतक और गुरुग्राम के सरकारी तथा निजी स्कूलों में 10 हजार फर्स्ट पीरियड स्माइल चार्ट लगवाएगी। उनके पिता सुनील जागलान के अनुसार इसके लिए उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से संपर्क साधा है। विभाग के अधिकारियों ने उन्हें इसकी इजाजत जल्द देने का आश्वासन दिया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य किशोर कार्यक्रम की डीएएचओ डॉ पुष्पा ने कहा कि ऐसे चार्ट स्कूलों में लगने चाहिएं। इनसे किशोरावस्था वाली छात्राओं को बहुत लाभ होगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement