For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

लाल चौक से हैदराबाद जा रही यात्रा का गऊशाला में जोरदार स्वागत

10:31 AM Oct 18, 2024 IST
लाल चौक से हैदराबाद जा रही यात्रा का गऊशाला में जोरदार स्वागत
तरावड़ी स्िथ्ात शांतिवन गोपाल गौशाला में गौ रक्षा महा पदयात्रा का स्वागत करते गऊशाला अध्यक्ष राकेश गर्ग व अन्य। -निस
Advertisement

तरावड़ी, 17 अक्तूबर (निस)
तरावड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित शांतिवन गोपाल गौशाला में अखिल भारतीय गौ सेवा फाउंडेशन हैदराबाद, तेलंगाना के अध्यक्ष स्वामी बालकृष्ण गुरु के नेतृत्व में गौ माता व अपने साथियों सहित गौ रक्षा महा पदयात्रा के पहुंचने पर गऊशाला तरावड़ी के अध्यक्ष राकेश गर्ग, समाजसेवी अनिल गुप्ता, राजकुमार तायल, गऊ भक्त रमेश नारंग, राम सिंह चौधरी ने महा पदयात्रा का जोरदार स्वागत किया।
इस अवसर पर गऊशाला के अध्यक्ष राकेश गर्ग एवं राजकुमार तायल ने कहा कि इस पदयात्रा में आए सभी लोगों का हम स्वागत करते हैं तथा जो संदेश लेकर बालकृष्ण गुरुजी जम्मू कश्मीर के लाल चौक से हैदराबाद जा रहे हैं, जो गौ संरक्षण एवं पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रहे हैं। हिन्दू धर्म में गौ को माता का दर्जा दिया गया है। इस अवसर अनिल गुप्ता एवं रामसिंह चौधरी ने कहा कि शहर की गऊशाला में दो हजार से अधिक गायों का पालन-पोषण होता है तथा हमारा हमेशा यही प्रयास रहा है कि गायों की सेवा में किसी तरह की कोई कमी न हो। स्वामी बालकृष्ण गुरु ने यात्रा के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि यह गौ रक्षा महा पदयात्रा 27 सितंबर, 2024 को जम्मू कश्मीर राज्य के श्रीनगर शहर में स्थित लाल चौक से तिरंगा फहराकर शुरू हुई है, जो अपने गंतव्य स्थान कन्याकुमारी पहुंचेगी। यह गौ रक्षा महा पदयात्रा 180 दिनों में लगभग 4900 किलोमीटर का सफर तय करके 14 राज्यों जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, से होते हुए तमिलनाडु के कन्याकुमारी में 27 मार्च, 2025 को पहुंचेगी। इस पदयात्रा का उद्देश्य देशी गोवंश के बारे में जागरूकता पैदा करना है। स्वामी बालकृष्ण गुरु ने कहा कि देसी गाय का दूध, दही, मक्खन और घी अमृत के समान है।
विशेष रूप से बच्चों युवाओं और वृद्ध के लिए भोजन और औषधि दोनों के रूप में माना जाता है। वहीं, गोमूत्र एंटी एजिंग और एंटी ऑक्सीडेंट और मधुमेह आदि के लिए प्रभावी साबित हुआ है। यह आयुर्वेद का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस अवसर पर संजय बंसल, सुशील गुप्ता, सविता कबीरपंथी सहित कई लोग मौजूद थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement