मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

3 साल से अटका जींद-सफीदों-पानीपत स्टेट हाईवे को चौड़ा करने का काम

10:06 AM Oct 21, 2024 IST

जसमेर मलिक/ हप्र
जींद, 20 अक्तूबर
मनोहर लाल खट्टर हरियाणा में सीएम की अपनी पारी पूरी कर गए, लेकिन उन द्वारा घोषित की गई 70 किलोमीटर लंबे जींद-सफीदों-पानीपत स्टेट हाईवे की चौड़ाई बढ़ाने की लगभग 180 करोड़ रुपये की सड़क परियोजना पर काम शुरू नहीं हुआ। इस परियोजना के लिए लोक निर्माण विभाग को वन विभाग से 6500 पेड़ काटने की एनओसी नहीं मिली है। एनओसी के लिए वन विभाग को 39 एकड़ जमीन चाहिए और इतनी जमीन का इंतजाम जींद प्रशासन पिछले तीन साल में नहीं कर पाया है। जब तक वन विभाग से लोक निर्माण विभाग को पेड़ कटवाने की एनओसी नहीं मिलती, तब तक सड़क परियोजना पर काम शुरू नहीं हो पाएगा।
प्रदेश में जब मनोहर लाल सीएम थे, तब उन्होंने साल 2022 में सफीदों रैली के मंच से घोषणा की थी कि जींद से सफीदों और सफीदों से पानीपत तक स्टेट हाईवे का दोबारा निर्माण होगा। इसमें जींद से सफीदों के बीच सड़क की चौड़ाई वर्तमान 7 मीटर से बढ़ाकर 10 मीटर करने और सफीदों से पानीपत के बीच स्टेट हाईवे को फोरलेन करना शामिल था।
इस परियोजना के लिए जींद जिले की सीमा में जो 6500 हरे-भरे पेड़ कटेंगे, उनकी जगह नए पौधे लगाने की खातिर वन विभाग को बदले में जमीन नहीं मिल पाई है। जब तक वन विभाग को उसकी जमीन के बदले जमीन नहीं मिल जाती, तब तक वह लोक निर्माण विभाग को 6500 हरे-भरे पेड़ काटने की एनओसी नहीं देगा। इस एनओसी के बिना लोक निर्माण विभाग सड़क निर्माण का काम शुरू नहीं कर पाएगा। लोक निर्माण विभाग ने जिला प्रशासन से जींद जिले में 39 एकड़ जमीन पौधरोपण के लिए मुहैया करवाने का अनुरोध कई बार किया है, लेकिन अभी तक प्रशासन इतनी जमीन का इंतजाम वन विभाग के लिए नहीं कर पाया है।
पंचायती या दूसरी कोई भी सरकारी जमीन और कितने भी गांवों में हो, वन विभाग उसी से काम चला लेगा। सड़क परियोजना में देरी को लेकर लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता राजकुमार नैन का कहना है कि वन विभाग ने इस स्टेट हाईवे की चौड़ाई बढ़ाने के लिए 6500 हरे-भरे पेड़ काटने के बदले पौधारोपण के लिए 39 एकड़ जमीन की डिमांड की हुई है। अभी तक यह जमीन नहीं मिल पाई है। इसके कारण वन विभाग से पेड़ काटने की एनओसी नहीं मिल रही।

Advertisement

सफीदों के साथ नाइंसाफी : सुभाष गांगोली

पूर्व विधायक सुभाष गांगोली ने कहा कि भाजपा सरकार ने विकास के मामले में सफीदों के साथ नाइंसाफी की है। खुद मनोहरलाल ने सीएम रहते इस सड़क परियोजना की घोषणा की थी। वह सीएम की पारी पूरी कर गए, लेकिन उनकी की हुई घोषणा पर काम तक शुरू नहीं हुआ।

सीएम से करेंगे बात

जींद के भाजपा विधायक कृष्ण मिड्ढा ने कहा कि वन विभाग की एनओसी जल्द मिले, इसके लिए वह सीएम नायब सैनी से बात करेंगे। यह सड़क परियोजना जींद हलके के साथ-साथ जींद जिले के लिए बेहद जरूरी है।
नयी सरकार से करवाएंगे काम शुरू : मोर
भाजपा के पूर्व जिला प्रधान राजू मोर, जिन्होंने तीन साल पहले तत्कालीन सीएम मनोहरलाल की सफीदों में रैली करवाई थी और रैली में इस सड़क परियोजना की घोषणा करवाई थी, ने कहा कि प्रदेश की नई नायब सरकार से इस सड़क परियोजना पर काम शुरू करवाया जाएगा।

Advertisement

Advertisement