मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कुलपति ने किया 2 करोड़ 70 लाख की लागत से बने टीचिंग ब्लॉक का उद्घाटन

07:42 AM Jul 19, 2024 IST
करनाल में कुलपति डॉ. सुरेश मल्होत्रा बृहस्पतिवार को एक्सटेंशन ऑफ टीचिंग ब्लाॅक का उद्घाटन करते हुए। -हप्र
Advertisement

करनाल,18 जुलाई (हप्र)
महाराणा प्रताप उद्यान विश्वविद्यालय करनाल के कुलपति डॉ. सुरेश मल्होत्रा ने बृहस्पितवार को उद्यान महाविद्यालय अंजनथली नीलोखेड़ी में करीब 2 करोड़ 70 लाख रुपए की लागत से बने एक्सटेंशन ऑफ टीचिंग ब्लाक का विधिवत रूप से उद्घाटन किया। उद्यान महाविद्यालय में पहुंचने पर अनुसंधान निदेशक प्रो. रमेश गोयल, एमएचयू के रजिस्ट्रार एवं ईओ सुरेश सैनी ने स्वागत किया। मंच संचालन डॉ. सुरेंद्र सिंह ने किया। कुलपति डॉ. सुरेश ने इंजीनिरिंग विंग द्वारा बेहतर भवन बनाने के लिए धन्यवाद करते हुए कहा कि एमएचयू में तेजी से संसाधन बढ़ते जा रहे हैं। किसी भी यूनिवर्सिटी की पहचान, उसका अनुसंधान ओर अनुसंधान की गतिविधियां से होता है। संसाधनों की कमी के चलते जो अनुसंधान हम नहीं कर पा रहे थे, वे अब हम कर पाएंगे।
विश्वविद्यालय के पास लैब की कमी थी, जिसके कारण अनुसंधान के कामों में तेजी नहीं आ पा रही थी, अब लैब बन चुकी है। अब अनुसंधानात्मक काम तेजी से शुरू होंगे और सीधा फायदा किसानों ओर ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचेगा। कुलपति डॉ. सुरेश ने वैज्ञानिकों से आह्वान किया कि वे रिसर्च के कामों को मेहनत से आगे बढ़ाए, योजनाएं बनाएं कि किस-किस चीज की जरूरत है। ज्यादा से ज्यादा तकनीकी जानकारी को पहुंचाने का प्रयास करें, जिससे किसानों की आमदनी तो बढ़े ही साथ ही उत्पादन भी उच्च गुणवत्तायुक्त हो। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक भूमि के स्वास्थ्य की पूरी जांच करें, जिसमें भूमि की उर्वरता के साथ-साथ सूक्ष्म जीवों की उपलब्धता की जांच करने की सुविधा का प्रबंधन हो। अगर वे ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो एमएचयू पूरे देश में ऐसा करने वाली पहली यूनिवर्सिटी होगी।

नये भवन में ये होंगी सुविधाएं

ईओ एवं रजिस्ट्रार सुरेश सैनी ने बताया कि पहले से उपलब्ध शैक्षणिक ब्लॉक का यह नया भवन विस्तार है। इसमें 5 लैब, एक मशीन लैब, स्नातक डिग्री के लिए 4 लैक्चर हॉल, स्नातकोत्तर के लिए 5 लेक्चर हॉल, एक स्टॉफ रूम सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि तय समय से पहले ही एमएचयू की इंजीनिरिंग विंग द्वारा 2 करोड़ 70 लाख की लागत से एक्सटेंशन ऑफ टीचिंग ब्लाक का निर्माण किया गया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement