मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

कुलपति ने मानी गलती चांसलर को सौंपेंगे इस्तीफा

06:12 AM Oct 05, 2024 IST

संगरूर 4 अक्तूबर (निस)
राजीव गांधी लॉ यूनिवर्सिटी पटियाला में छात्राओं की पोशाक को लेकर दो पक्षों के बीच हुए विवाद का मामला अब कुलपति के इस्तीफे तक पहुंच गया है। हालांकि, इस ऑडियो को कानूनी बताया जा रहा है। जब छात्रों और वीसी के बीच बातचीत चल रही थी तो एक छात्र ने जयशंकर सिंह से सवाल किया और पूछा कि सर, अगर आपको लगता है कि आप गलत नहीं हैं तो आपको बाहरी जांच कमेटी का सामना करना चाहिए। इस पर वीसी ने तुरंत जवाब दिया और कहा कि मैं स्वीकार कर रहा हूं कि मुझसे गलती हुई है। छात्रों ने कहा कि या तो बाहरी कमेटी की जांच का सामना करें या फिर छुट्टी पर जाना आपके हाथ में है। ऑडियो में छात्र कह रहे थे कि इस्तीफा आदेश प्रकाशित होने के तुरंत बाद छात्र कक्षाओं में वापस चले जायेंगे। इस मौके पर लॉ यूनिवर्सिटी के वीसी ने कहा कि वह अपना इस्तीफा यूनिवर्सिटी के चांसलर को सौंप देंगे, चांसलर के आदेश के मुताबिक वह भी उनके साथ आकर बैठे और छात्रों से बातचीत करने लगे। छात्रों ने उपकुलपति से हमें बातचीत रिकॉर्ड करने की अनुमति देने को कहा, जिस पर उपकुलपति सहमत हो गये। इस बीच, छात्रों ने मांगों को लेकर 13वें दिन भी कक्षाओं का बहिष्कार जारी रखा।
उल्लेखनीय है कि पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जो यूनिवर्सिटी के चांसलर भी हैं के आदेश पर कमेटी में शामिल किए गए तीन नये सदस्यों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उपकुलपति द्वारा छात्रों की पोशाक को लेकर की गई टिप्पणियों के संबंध में विस्तृत जानकारी जुटाई थी। वहीं छात्रों का कहना है कि वे जांच आयोग गठित होने के बाद ही कक्षाएं लगाएंगे और रिपोर्ट आने तक विरोध जारी रहेगा। छात्रों ने जायज मांगों को लेकर बाहरी कमेटी के सदस्यों को तीन पेज का मांग पत्र भी सौंपा था। जिसमें जांच आयोग की नियुक्ति के अलावा विश्वविद्यालय के छात्रावासों की व्यवस्था और कक्षाओं की समय सारणी को लेकर उत्पन्न होने वाली समस्याओं का विशेष रूप से उल्लेख किया गया है। जानकारी के मुताबिक, बातचीत की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बाहरी कमेटी चंडीगढ़ के लिए रवाना हो गई थी जो अपनी रिपोर्ट यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ के चांसलर और पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को सौंपेगी।

Advertisement

Advertisement