For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

15 मई तक हिसार एयरपोर्ट का काम पूरा करने का लक्ष्य

08:45 AM Apr 04, 2024 IST
15 मई तक हिसार एयरपोर्ट का काम पूरा करने का लक्ष्य
Advertisement
दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 3 अप्रैल
हिसार स्थित महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट से हवाई सर्विस के लिए अभी और इंतजार करना होगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने फिलहाल हरियाणा सरकार को हवाई सर्विस के लिए लाइसेंस जारी नहीं किया है। हिसार एयरपोर्ट पर काम पूरा होने के बाद ही अथॉरिटी द्वारा लाइसेंस जारी किया जाएगा। इसी वजह से वित्त मंत्री जेपी दलाल और नागरिक उड्डयन मंत्री डॉ़  कमल गुप्ता ने कई विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की।
बैठक में नागरिक उड्डयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी के अलावा दोनों विभागों, पीडब्ल्यूडी, बिजली सहित कई विभागों के अधिकारियों के अलावा एयरपोर्ट अथॉरिटी के ऑफिसर मौजूद रहे। एयरपोर्ट पर बनाए जा रहे रनवे पर फाइनल कारपेटिंग का काम चल रहा है। बाकी के सर्विस वर्क को लेकर बैठक में तय किया कि सभी कार्य 15 मई तक पूरे किए जाएंगे।
अब सरकार की योजना है कि आगामी विधानसभा चुनावों का कार्यक्रम घोषित होने से पहले हिसार एयरपोर्ट को ऑपरेशनल किया जा सके। बैठक में एयरपोर्ट में चल रहे कार्यों के लिए 450 करोड़ रुपये की डिमांड की गई। वित्त मंत्री जेपी दलाल ने बैठक में ही वित्त विभाग के अधिकारियों को यह फंड जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में हिसार से छह शहरों के लिए हवाई सर्विस शुरू करने के अलावा यहां बनने वाले कारगो एयरपोर्ट, एरो स्पेस इंडस्ट्री और एमआरओ (मेंटेनेंस, रिपेयर एंड ओवरहॉल) हब विकसित करने का प्लान तय किया गया।
राज्य सरकार ने अप्रैल-मई से हिसार से हवाई सर्विस शुरू करने की योजना बनाई थी। लेकिन एयरपोर्ट अथॉरिटी ने हरियाणा को लाइसेंस की परमिशन देने से इनकार कर दिया है। इसके पीछे नियमों का हवाला दिया है। नियमों के अनुसार, एयरपोर्ट पर सभी काम पूरे होने के बाद ही उसे ऑपरेशनल किया जा सकता है। काम पूरा होने के बाद ही एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा लाइसेंस दिया जाएगा।
हालांकि इस बीच, नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा ऑनलाइन की बजाय ऑफलाइन अप्लाई किया जाएगा ताकि नियमों में छूट मिल सके। यह एक कोशिश होगी, सिरे चढ़ेगी या नहीं, इस बारे में कुछ कह नहीं सकते। इसी वजह से दोनों कैबिनेट मंत्रियों ने विभागों की बैठकें लेकर कार्यों को 15 मई तक सिरे चढ़ाने के निर्देश दिए हैं। यह काम पूरा होने के बाद सरकार द्वारा लाइसेंस के लिए आवेदन किया जाएगा। लाइसेंस मिलने के बाद यहां से हवाई सेवा शुरू हो सकेगी।
एलायंस एयरलाइंस से हुआ एग्रीमेंट सरकार ने हिसार से छह शहरों में हवाई सफर शुरू करने के लिए एलायंस एयरलाइंस के साथ एग्रीमेंट किया है। कंपनी और हरियाणा के नागरिक उड्डन विभाग के बीच एमओयू पर साइन हो चुके हैं। कंपनी द्वारा हिसार से छह रूट्स पर छोटा प्लेन चलाया जाएगा। हिसार से नयी दिल्ली, जयपुर, शिमला, जम्मू-कश्मीर, धर्मशाला, बनारस आदि रूट्स  पर हवाई सर्विस शुरू करने की योजना है।
कुछ दिन ट्रायल भी होगा
एग्रीमेंट में यह भी स्पष्ट किया है कि जिन रूट्स पर सरकार हवाई सर्विस शुरू करना चाहती है, उन पर कुछ दिन ट्रायल होगा। इन रूट्स पर अगर सवारियां मिलती रहेंगी और डिमांड जारी रहेगी तो सर्विस आगे बढ़ाई भी जा सकती है। इतना ही नहीं, एयरपोर्ट ऑपरेशनल होने के बाद नये रूट्स पर भी सर्विस शुरू की जा सकती है।
हिसार एयरपोर्ट पर चल रहे कार्यों को 15 मई तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। विभिन्न सिविल वर्क्स के लिए 450 करोड़ की डिमांड की गई थी। वित्त विभाग को यह पैसा जारी करने के निर्देश दिए हैं। मैंने और नागरिक उड्डन मंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक की है। काम पूरा होते ही लाइसेंस के लिए आवेदन किया जाएगा। लाइसेंस मिलते ही हवाई सर्विस शुरू कर देंगे।
-जेपी दलाल, वित्त मंत्री, हरियाणा 
हवाई सर्विस शुरू करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से लाइसेंस नहीं मिला है। लाइसेंस के लिए अथॉरिटी के नियम तय हैं। हमारी कोशिश रहेगी कि ऑनलाइन की बजाय ऑफलाइन लाइसेंस के लिए आवेदन किया जाए। जल्द से जल्द एयर सर्विस शुरू करने का प्लान है।
-सुधीर राजपाल, नागरिक उड्डयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×