For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सब-कमेटी ने कुमारी सैलजा-रणदीप और सभी सांसदों से लिया फीडबैक

08:29 AM Sep 06, 2024 IST
सब कमेटी ने कुमारी सैलजा रणदीप और सभी सांसदों से लिया फीडबैक

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 5 सितंबर
हरियाणा में कांग्रेस प्रत्याशियों की लिस्ट जारी होने में थोड़ा और वक्त लग सकता है। नब्बे में से 66 सीटों के प्रत्याशियों पर पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में सहमति बन चुकी है। 24 सीटों पर फंसा पेच सुलझाने के लिए वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता में सब-कमेटी का गठन किया गया है। बृहस्पतिवार को नई दिल्ली स्थित हिमाचल भवन में सब-कमेटी की लम्बी बैठक चली। बैठक में कमेटी सदस्यों के रूप में बीएस सिंहदेव, स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन अजय माकन और हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया मौजूद रहे। इस दौरान पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान भी मौजूद रहे। सब-कमेटी ने सभी नब्बे सीटों के प्रत्याशियों के नामों को अंतिम रूप देने से पहले प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से भी फीडबैक लिया। पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा सांसद कुमारी सैलजा तथा राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी सब-कमेटी से मुलाकात की।
दोनों नेताओं ने सब-कमेटी के सामने अपने सुझाव भी दिए और सभी नब्बे हलकों को लेकर फीडबैक भी दिया। अहम बात यह है कि केंद्रीय चुनाव समिति जिन 66 सीटों के प्रत्याशियों को हरी झंडी दे चुकी थी, सब-कमेटी ने उन पर भी हरियाणा के नेताओं से सुझाव देने को कहा। सूत्रों का कहना है कि सुझाव के इस दौर के चलते ही सोनीपत विधायक सुरेंद्र पंवार व महेंद्रगढ़ विधायक राव दान सिंह की टिकट पर दुविधा पैदा हो गई है। इन दोनों ही विधायकों के खिलाफ ईडी के केस दर्ज हैं। इसी वजह से विवाद खड़ा हुआ है।
सब-कमेटी ने हरियाणा के पांचों सांसदों – सिरसा से कुमारी सैलजा, रोहतक से दीपेंद्र सिंह हुड्डा, अंबाला से वरुण चौधरी, हिसार से जयप्रकाश ‘जेपी’ व सोनीपत से सतपाल ब्रह्मचारी को भी बुलाया और उनसे संभावित चेहरों को लेकर फीडबैक जाना। इससे पूर्व स्क्रीनिंग कमेटी भी सांसदों के विचार जान चुकी थी। सूत्रों का कहना कि प्रत्याशियों के नामों को अंतिम रूप देने से पहले यह कवायद की गई ताकि सर्वसम्मति बनाई जा सके। कुमारी सैलजा व रणदीप सुरजेवाला ने फसी हुई 24 सीटों के लिए बाकी हलकों को लेकर भी अपने सुझाव दिए हैं।
इस मीटिंग के बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता बीएस सिंहदेव ने मीडिया से बातचीत में कहा कि सभी की राय ली जा चुकी है। सब-कमेटी अपना होमवर्क कम्पलीट कर चुकी है। शुक्रवार को सब-कमेटी की फाइनल मीटिंग होगी। इस मीटिंग के बाद पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के पास सभी नब्बे हलकों के नाम भेज दिए जाएंगे। कांग्रेस नेताओं ने इस तरह के भी संकेत दिए हैं कि प्रत्याशियों की लिस्ट किश्तों में जारी होगी। इसमें एक से दो दिन लग भी सकते हैं।

Advertisement

भाजपा में बगावत से सकते में कांग्रेस

भाजपा की 67 प्रत्याशियों की पहली सूची आते ही पार्टी में जिस तरह से बगावत हुई है, उससे कांग्रेस भी सकते में है। कांग्रेस में बागी तेवर और भी उग्र हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि नब्बे हलकों के लिए कांग्रेस के 2552 नेताओं ने टिकट के लिए आवेदन किया था। इनमें से बड़ी संख्या में ऐसे दावेदार भी थे, जिन्होंने केवल यह सोचकर आवेदन किया कि टिकट मिली तो सही, नहीं तो कोई बात नहीं। लेकिन प्रदेश में तीन दर्जन से अधिक हलके ऐसे हैं, जहां टिकट के लिए दो, तीन या इससे भी अधिक मजबूत और प्रबल दावेदार हैं। टिकट नहीं मिलने या कटने की सूरत में कांग्रेस में भाजपा से भी बड़ी बगावत देखने को मिल सकती है। माना जा रहा है कि कांग्रेस इस वजह से भी प्रत्याशियों की सूची को थोड़ा लटका रही है ताकि कम से कम आक्रोश हो।

आप से वार्ता जारी

हरियाणा में आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी, एनसीपी और माकपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ने को लेकर बातचीत का दौर जारी है। प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया ने आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा के साथ बैठक की थी। इस दौरान आप नेतृत्व ने भी हरियाणा इकाई के साथ बातचीत कर ली है। बीएस सिंहदेव ने गठबंधन को लेकर कहा कि इस पर पार्टी का शीर्ष नेतृत्व बातचीत कर रहा है। माना जा रहा है कि शुक्रवार को गठबंधन पर अंतिम फैसला हो सकता है।

Advertisement

राय से कराया अवगत : सैलजा

पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा ने मीटिंग से बाहर निकलने के बाद कहा कि सब-कमेटी ने सभी नब्बे हलकों पर हमारी राय जानी है। हमने कमेटी को अपनी राय और सुझाव से अगवत करवाया दिया है। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में तय हो चुकी 66 सीटों ही नहीं हमारे से सभी सीटों पर सुझाव देने को कहा था। सभी नब्बे हलकों को लेकर पार्टी को फीडबैक को सुझाव दिए हैं। मैं विधानसभा चुनाव लड़ूंगी या नहीं, इस पर अब कोई नया बयान नहीं दूंगी। मैंने जो कहना था मैं पहले ही कह चुकी हूं।

Advertisement
Advertisement