For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

‘बेरोजगारी का हब बना प्रदेश, युवाओं का हो रहा शोषण’

10:41 AM Jul 05, 2023 IST
‘बेरोजगारी का हब बना प्रदेश  युवाओं का हो रहा शोषण’
Advertisement

चंडीगढ़, 4 जुलाई (ट्रिन्यू)
हरियाणा कांग्रेस के नेताओं में प्रदेश की गठबंधन सरकार को बेरोजगारी व सरकारी भर्तियों के नाम पर हो रही धांधली के मुद्दे पर घेरा है। मंगलवार को चंडीगढ़ स्थित कांग्रेस मुख्यालय में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं कांग्रेस प्रभारी रणदीप सुरजेवाला, छत्तीसगढ़ की प्रभारी एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा तथा तोशाम से विधायक एवं पूर्व सीएलपी लीडर किरण चौधरी ने संयुक्त पत्रकार वार्ता को संबोधित किया।
कुमारी सैलजा ने कहा कि आज हरियाणा में नाम की सरकार है और युवा बेरोजगार हैं। यह प्रदेश पिछले नौ वर्षों में बेरोजगारी का हब बन चुका है और सरकार द्वारा लिया जा रहा सीईटी बेरोजगार युवाओं के लिए कॉमन एक्सप्लाॅयटेशन टेस्ट बन चुका है। सैलजा ने कहा कि सीईटी में 11 लाख 22 हजार युवा ग्रुप सी के लिए परीक्षा दे चुके हैं।
कौशल रोजगार निगम में इस समय सात लाख 72 हजार युवाओं का नाम दर्ज है। इसके अलावा ग्रुप डी के लिए अब 10 लाख 40 हजार से अधिक युवा आवेदन कर चुके हैं। इस लिहाज से हरियाणा में इस समय 20 लाख से अधिक युवा बेरोजगार हैं।
कांग्रेस महासचिव एवं कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने सीईटी के मुद्दे पर सरकार को घेरते हुए कहा कि वर्ष 2019 से युवाओं को गुमराह किया जा रहा है। सुरजेवाला ने कहा कि सीईटी पास करने वाले तीन लाख 59 हजार युवाओं को कहा जा रहा है कि केवल एडवरटाइज़ पोस्ट के 4 गुणा उम्मीदवार ही बुलाए जाएंगे। ऐसे में परीक्षा पास करने वाले बाकि उम्मीदवार कहां जाएंगे। उन्होंने कहा कि अलग-अलग योग्यता वाली सारी श्रेणियों के लिए एक ही सीईटी रखा गया है। इंजीनियरिंग, जेई, सिस्टम इंजीनियर व अनेक ऐसी टेक्निकल पोस्ट हैं, पर उनका अलग सीईटी नहीं लिया गया। सीईटी के पेपर में 63 ग्रुप 401 श्रेणियां हैं। इनका सीईटी परिणाम कॉमन है, तो फिर इनकी अलग-अलग छंटनी कर चार गुना उम्मीदवार कैसे बुलाए जाएंगे। इस परिणाम में हजारों ईडब्ल्यूएस को सामान्य श्रेणी में दिखा गया है।

कांग्रेस ने जारी किए प्रश्न पत्र
रणदीप सुरजेवाला ने एचएसएससी द्वारा लिए गए सीईटी के प्रश्न पत्र मीडिया के सामने जारी करते हुए कहा कि ‘आंसर की’ के आधार पर सौ रुपये प्रति सवाल जमा करवाकर उम्मीदवारों ने एतराज दर्ज किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रश्न पत्र में सवालों के गलत उत्तर दिए गए थे। अब अगर युवा सही सवाल के गलत उत्तर देते हैं तो नंबर मिलेंगे या कटेंगे।
पांच साल में सिरे नहीं चढ़ी सरकारी भर्तियां
कांग्रेस विधायक दल की पूर्व नेता किरण चौधरी ने गठबंधन सरकार को अधर में लटकी भर्तियों के मुद्दे पर घेरते हुए कहा कि प्रदेश में इस समय करीब दो लाख पद खाली हैं। साल 2019 से 2023 के बीच कोई बड़ी भर्ती नहीं की गई। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में एचएसआईआईडीसी में विज्ञाप्ति पदों के लिए डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन साल 2021 में हो चुकी है लेकिन भर्ती आज तक नहीं हुई। वर्ष 2020-21, स्टाफ नर्स के 307 पदों की भर्ती आज तक लटकी हुई है। वर्ष 2019 में हरको बैंक में क्लर्क की 978 पद, पुलिस विभाग में 6500 कांस्टेबलों की भर्ती, आरोही स्कूलों में 895 अध्यापकों की भर्तियां, 697 पटवारी के पदों की भर्तियां, 1100, महिला सुपरवाईजर, 920 फायर ड्राईवर समेत कई भर्तियां आज भी अधर में लटकी हुई हैं। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग में 80 पदों पर भर्तियां की गई हैं उनमें केवल दो, एचसीएस के 180 पदों से केवल 22 हरियाणा के थे। इसी प्रकार सहायक प्रोफैसर के 18 में सात, कृषि विभाग में 23 में से केवल सात हरियाणवी युवाओं को नौकरियां मिली हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×