For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हिंदी को आगे बढ़ाने में शिक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण

09:39 AM May 20, 2024 IST
हिंदी को आगे बढ़ाने में शिक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण
कैथल के राधा कृष्ण स्कूल में रिसोर्सपर्सन शमशेर शर्मा के साथ स्कूल अध्यापक। -हप्र
Advertisement

कैथल, 19 मई (हप्र)
राधा कृष्ण सीनियर सेकेंडरी विद्यालय में सीबीएसई द्वारा 18 व 19 मई को हिंदी विषय पर दो दिवसीय क्षमता संवर्धन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ रिसोर्स पर्सन शमशेर शर्मा, डॉक्टर ममता ग्रोवर, प्रधानाचार्य मीनू व एमडी लाभ सिंह लैलर द्वारा मां सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्वलित करके किया गया।
शमशेर शर्मा सीबीएसई शिक्षक संसाधक एवं प्रताप पब्लिक स्कूल करनाल के हिंदी विभाग के अध्यक्ष हैं। शमशेर शर्मा को शिक्षण में उनके लयात्मक नवाचार, नवोन्मेष व सरल युक्तियों के लिए जाना जाता है। हिंदी कार्यशालाओं के माध्यम से वे हिंदी के प्रचार प्रसार में लगे हैं। उन्होंने कहा कि भाषा एक संस्कार है हिंदी शिक्षण में शिक्षक नवाचारों के माध्यम से कक्षा को आनंद की ओर ले जा सकते हैं। हिंदी को आगे ले जाने के लिए हिंदी शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने रोचक गतिविधियों, नवाचारों का परिचय व नयी शिक्षा नीति से शिक्षकों को अवगत करवाया ताकि वह इन तरीकों का उपयोग करके कक्षा में बच्चों का मानसिक विकास कर सकें और उन्हें हिंदी भाषा व भारतीय संस्कृति के महत्व को समझा सकें।
विद्यालय की प्रधानाचार्य मीनू ने कार्यक्रम की सराहना की और सभी अध्यापकों का धन्यवाद करते हुए बताया कि यीशिक्षा नीति के अनुसार सीबीएसई में 50 घंटे का शिक्षक प्रशिक्षण अनिवार्य होता है।
विद्यालय के चेयरपर्सन लाभ सिंह लैलर ने भी कार्यक्रम की सराहना की और बताया कि सीखने और शिक्षा ग्रहण करने की कोई उम्र नहीं होती। कार्यक्रम के संचालन में प्रधानाचार्य के नेतृत्व में काजल, अंजू, गीता व अशोक ने पूर्ण सहयोग दिया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×