For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

हरियाणा में जारी भर्ती प्रक्रिया के नतीजे चुनाव परिणाम के बाद

06:50 AM Aug 22, 2024 IST
हरियाणा में जारी भर्ती प्रक्रिया के नतीजे चुनाव परिणाम के बाद

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 21 अगस्त
हरियाणा लोकसेवा आयोग (एचपीएससी) और हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) द्वारा शुरू की गई भर्ती प्रक्रिया जारी रहेगी। केंद्रीय चुनाव आयोग ने बुधवार को यह फैसला देते हुए कहा कि एजेंसियों द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं भी हो सकेंगी, लेकिन इनके परिणामों की घोषणा राज्य में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही की जा सकेगी।
राज्य में 16 अगस्त को चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद भी दोनों एजेंसियों की ओर से नौकरियों को लेकर विज्ञापन जारी किए गए थे। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पुलिस कांस्टेबल के 5600, विभिन्न विभागों में खेल कोटे के 369 और टीजीटी एवं पीटीआई के 76 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। इसी तरह, हरियाणा लोकसेवा आयोग ने 38 श्रेणियों के लिए कार्यक्रम जारी किया हुआ है।
कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि राज्य की भाजपा सरकार ने चुनाव में फायदे के लिए यह कदम उठाया है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने 16 अगस्त को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद विज्ञापित भर्तियों और भर्ती परीक्षाओं के आयोजन पर सवाल उठाते हुए चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी। आयोग ने सरकार से विस्तृत रिपोर्ट तलब कर मामले की जांच कराई। प्रदेश सरकार द्वारा सौंपी रिपोर्ट के अध्ययन में आयोग ने पाया कि भर्तियों को लेकर विभिन्न स्तरों पर प्रक्रिया चुनाव की घोषणा से पहले चल रही थी, इसलिए इसे आदर्श आचार संहिता के दायरे में नहीं लाया जा सकता। नियमानुसार आचार संहिता के बावजूद वैधानिक अधिकारी अपना काम जारी रख सकते हैं। हालांकि, समान अवसर बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी को कोई अनुचित लाभ न हो, निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिया है कि इन भर्तियों के परिणामों की घोषणा राज्य में विधानसभा चुनाव पूरा होने तक नहीं की जाएगी।
इससे पहले मंगलवार को हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल भी स्पष्ट कर चुके हैं कि भर्ती प्रक्रिया नियमानुसार है, इनसे आचार संहिता का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा शिकायत खारिज होने के बाद कांग्रेस ने केंद्रीय चुनाव आयोग में दस्तक दी थी।

Advertisement

फैसले के बाद निकालीं आठ पोस्टें

चुनाव आयोग का निर्णय आने के बाद हरियाणा लोकसेवा आयोग ने बुधवार शाम को विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड में अकाउंट आॅफिसर के तीन, मेडिकल आॅफिसर के एक और श्रम विभाग में फिजियोथेरेपिस्ट के चार पदों के लिए नयी भर्तियां निकाली हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×