For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पोलैंड में मोदी का गर्मजोशी से स्वागत, यूक्रेन भी जाएंगे

06:47 AM Aug 22, 2024 IST
पोलैंड में मोदी का गर्मजोशी से स्वागत  यूक्रेन भी जाएंगे
वारसॉ में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते पोलैंड के राजनेता एवं अधिकारी। - प्रेट्र

वारसॉ, 21 अगस्त (एजेंसी)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को दो देशों की यात्रा के पहले चरण में पोलैंड पहुंचे। वे यूक्रेन की राजधानी कीव भी जाएंगे। पिछले 45 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली पोलैंड यात्रा है। मोदी ने कहा कि यह यात्रा द्विपक्षीय मित्रता को गति प्रदान करेगी और दोनों देशों के लोगों को लाभान्वित करेगी।
हवाई अड्डे पर औपचारिक स्वागत के बाद भारतीय समुदाय के सदस्यों ने प्रधानमंत्री मोदी का होटल पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया। पोलिश और भारतीय कलाकारों ने गुजराती पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत किया।
पोलैंड में अपने प्रवास के दौरान मोदी राष्ट्रपति आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा से मिलेंगे और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। मोदी ने कहा, ‘पोलैंड की मेरी यात्रा ऐसे समय हो रही है, जब हमारे राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70 वर्ष पूरे हो रहे हैं। पोलैंड मध्य यूरोप में एक प्रमुख आर्थिक साझेदार है।’

Advertisement

‘रेल फोर्स वन’ से जाएंगे कीव

प्रधानमंत्री मोदी पोलैंड से कीव की यात्रा ‘रेल फोर्स वन’ ट्रेन से करेंगे, जिसमें लगभग 10 घंटे लगेंगे। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यूक्रेन यात्रा होगी। मोदी ने कहा, ‘द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर दृष्टिकोण साझा करने के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ पहले हुई बातचीत को आगे बढ़ाने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूं। एक मित्र और साझेदार के रूप में हम क्षेत्र में शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली की उम्मीद करते हैं।’
मोदी की कीव यात्रा उनकी मॉस्को की यात्रा के लगभग छह सप्ताह बाद हो रही है, जिसकी अमेरिका और उसके कुछ पश्चिमी सहयोगियों ने आलोचना की थी। भारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा नहीं की है और उसने बातचीत व कूटनीति के माध्यम से संघर्ष के समाधान का आह्वान किया है।

राजनाथ 23 से 26 तक अमेरिका में

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार से अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा शुरू करेंगे तथा इस दौरान दोनों देशों के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेंगे। राजनाथ वाशिंगटन में अमेरिका के अपने समकक्ष लॉयड ऑस्टिन तथा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान समेत अन्य लोगों से बातचीत करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि सिंह की ऑस्टिन से बातचीत में 31 एमक्यू-9बी प्रीडेटर ड्रोन खरीदने की भारत की योजना, स्ट्राइकर इन्फैन्ट्री लड़ाकू वाहन का प्रस्तावित संयुक्त विनिर्माण और भारत में जीई एफ414 इंजन के सह-उत्पादन पर प्रमुखता से चर्चा होने की संभावना है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
×