मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

आज आएगा 3 रिटायर्ड आईएएस अफसरों की चुनावी परीक्षा का नतीजा

07:30 AM Oct 08, 2024 IST
बृजेंद्र सिंह, चंद्रप्रकाश

जसमेर मलिक/हप्र
जींद, 7 अक्तूबर
प्रदेश के तीन रिटायर्ड आईएएस अधिकारियों में से कौन विधानसभा चुनावों की परीक्षा में पास होता है और कौन फेल, इसका फैसला मंगलवार को विधानसभा चुनाव के नतीजे करेंगे।
5 अक्तूबर को हुए हरियाणा विधानसभा के चुनाव में प्रदेश के तीन रिटायर्ड आईएएस अधिकारियों ने अपनी किस्मत आजमाई। इनमें 2 रिटायर्ड आईएएस अधिकारी डॉ. अभय यादव और चंद्रप्रकाश एचसीएस से पदोन्नति पाकर आईएएस बने थे, जबकि बृजेंद्र सिंह सीधे आईएएस अधिकारी नियुक्त हुए थे। इन तीन रिटायर्ड आईएएस अधिकारियों में से दो ने इस बार कांग्रेस की और एक ने भाजपा
के टिकट पर अपनी किस्मत आजमाई है।
यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईएएस अधिकारी बने पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह ने इस बार जींद के उचाना कलां से मैदान में हैं। वह उचाना कलां से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में चुनावी दंगल में उतरे। उनका मुकाबला भाजपा के देवेंद्र अत्री और जजपा के दुष्यंत चौटाला के साथ है। बृजेंद्र का यह पहला विधानसभा चुनाव है। वह विधानसभा चुनाव की अपनी पहली परीक्षा में पास होते हैं या नहीं, इसका पता मंगलवार को चुनावी नतीजे घोषित होने पर चलेगा। वैसे बृजेंद्र सिंह राजनीति की अपनी पहली परीक्षा में उस समय पास हुए थे, जब उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में हिसार से भाजपा के टिकट पर इनेलो के दुष्यंत चौटाला को हरा दिया था। प्रदेश के दूसरे रिटायर्ड आईएएस अधिकारी चंद्रप्रकाश ने हिसार जिले की आदमपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा है। उनका मुकाबला भाजपा के भव्य बिश्नोई से है, जिनके परिवार ने आज तक आदमपुर में कभी हार नहीं देखी है। प्रदेश के तीसरे रिटायर्ड आईएएस अधिकारी डॉ. अभय यादव हैं, जो नांगल चौधरी से भाजपा के टिकट पर चुनावी दंगल में उतरे हैं। अभय यादव 2014 और 2019 में लगातार दो बार नांगल चौधरी से भाजपा के टिकट पर विधायक बने। नायब सैनी सरकार में वह राज्य मंत्री बने। नांगल चौधरी में उनका मुकाबला कांग्रेस की मंजू चौधरी से है।

Advertisement

अभय यादव चुनाव जीते तो बनेगा रिकॉर्ड

नांगल चौधरी से भाजपा के प्रत्याशी रिटायर्ड आईएएस अधिकारी और मंत्री डॉ. अभय यादव इस बार भी चुनाव जीत जाते हैं तो उनके नाम प्रदेश में ऐसा रिकॉर्ड हो जाएगा, जिसकी बराबरी करना किसी रिटायर्ड आईएएस अधिकारी के लिए आसान नहीं होगा। हरियाणा में आज तक कोई भी रिटायर्ड आईएएस अधिकारी लगातार दो बार विधानसभा चुनाव नहीं जीत पाया है। यह रिकॉर्ड डॉ. अभय यादव के नाम है। वह तीसरी बार चुनाव जीत जाते हैं तो फिर उनके इस रिकार्ड को तोड़ना किसी रिटायर्ड आईएएस अधिकारी के लिए कतई आसान नहीं होगा।

Advertisement
Advertisement