मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

चुनावी रण में कई सेलिब्रिटी की प्रतिष्ठा भी दांव पर

07:18 AM Oct 04, 2024 IST
विनेश फोगाट, कविता दलाल

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 3 अक्तूबर
हरियाणा के विधानसभा चुनावों में इस बार कई नामचीन चेहरों की साख भी दांव है। खिलाड़ियों के लिए सेलिब्रिटी भी चुनावी रण में डटे हैं। हालांकि खिलाड़ियों का राजनीति में आना नई बात नहीं है। पिछले चुनावों में भी खिलाड़ियों पर राजनीतिक दल दांव लगा चुके हैं। ओलंपियन विनेश फोगाट, भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान रहे दीपक हुड्डा के अलावा डब्ल्यूडब्ल्यूई की पहली महिला भारतीय पहलवान कविता दलाल सहित कई चेहरों के चुनावों पर इस बार लोगों की नजर है।
हालिया पेरिस ओलंपिक खेलों में भाग लेने से पहले नई दिल्ली की सड़कों पर भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रधान बृजभूषण सिंह के खिलाफ बड़ा आंदोलन करने वाले खिलाड़ियों में शामिल रही विनेश फोगाट इस बार राजनीति के दंगल में दो-चार हाथ कर रही हैं। पेरिस ओलंपिक में 100 ग्राम वेट अधिक होने की वजह से बाहर हुई विनेश फोगाट ने कुश्ती पहलवान बजरंग पूनिया के साथ कांग्रेस की सदस्यता हासिल कर ली थी।
कांग्रेस ने विनेश को जुलाना विधानसभा सीट से अपना प्रत्याशी बनाया हुआ है। जुलाना विनेश फोगाट का ससुराल है। वे मूल रूप से दादरी जिला की रहने वाली हैं। वहीं विनेश के मुकाबले में आम आदमी पार्टी ने भी महिला पहलवान पर दांव लगाया है। आप की टिकट पर यहां से डब्ल्यूडब्ल्यूई की पहली महिला पहलवान कविता दलाल ‘हार्ड लेडी’ भी जुलाना से चुनावी रण में डटी हैं। जुलाना के मालवी गांव में जन्मी कविता दलाल यूपी के बागपत में शादीशुदा हैं।
इसी तरह यूट्यूबर और सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले हर्ष छिक्कारा गोहाना से चुनाव लड़ रहे हैं। मूल रूप से झज्जर के लडरावन गांव के रहने वाले हर्ष छिक्कारा कई बार विवादों में भी पड़ चुके हैं। गौशालाओं का संचालन भी वे करते हैं और उन्होंने देसी दवाइयों के लिए खुद की कंपनी भी बनाई हुई है। गोहाना से कांग्रेस के मौजूदा विधायक जगबीर सिंह मलिक और भाजपा के पूर्व सांसद डॉ़ अरविंद शर्मा चुनाव लड़ रहे हैं। हर्ष छिक्कारा निर्दलीय ही चुनावी मैदान में डटे हैं।
हिसार में देश की सबसे अमीर महिला
पूर्व में दो बार मंत्री रह चुकीं सावित्री जिंदल इस बार हिसार से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रही हैं। सावित्री जिंदल देश की सबसे अमीर महिला हैं। वे कुरुक्षेत्र से भाजपा सांसद नवीन जिंदल की मां हैं। सावित्री जिंदल की पति स्व़ ओमप्रकाश जिंदल भी हरियाणा सरकार में मंत्री थे। सावित्री जिंदल भाजपा टिकट की दावेदार थीं। लेकिन पार्टी ने मौजूदा विधायक व नायब सरकार में स्वास्थ्य मंत्री डॉ़ कमल गुप्ता को टिकट दे दिया तो वे निर्दलीय चुनावी मैदान में आ डटीं। उनके मैदान में आते ही हिसार सुपर हॉट सीट बन गई।
राई इसलिए इसीलिए महत्वपूर्ण
देश के चुनिंदा धनकुबेरों में शामिल और इंडिया बुल्स हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के मालिक समीर गहलोत की मां कृष्णा गहलोत राई (सोनीपत) से भाजपा टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। पूर्व में भी राज्य सरकार में मंत्री रह चुकी कृष्णा गहलोत इस बार सोनीपत से लोकसभा चुनाव भी लड़ना चाहती थीं। भाजपा ने राई के मौजूदा विधायक व पार्टी अध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली की जगह कृष्णा गहलोत को टिकट दिया है।
यहां बता दें कि कृष्णा गहलोत की पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा के साथ भी रिश्तेदारी है। कांग्रेस टिकट पर जयभगवान आंतिल उनके सामने चुनाव लड़ रहे हैं।

Advertisement

दादरी भी सुपर हॉट सीट

चरखी दादरी विधानसभा क्षेत्र पर भी इस बार पूरे प्रदेश की नजरें हैं। जेलों में सुधार के लिए काफी नाम कमा चुके सुनील सांगवान दादरी से भाजपा टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। भौंडसी (गुरुग्राम) जेल में जेल सुपरिटेंडेंट की नौकरी से वीआरएस लेकर राजनीति में आए सुनील सांगवान के पिता सतपाल सांगवान भी हरियाणा के सहकारिता मंत्री रहे हैं। जेलों में साफ-सफाई और हरियाली बढ़ाने के मामले में सुनील सांगवान कई बार प्रशंसा हासिल कर चुके हैं। सुनील सांगवान का मुकाबला कांग्रेस की डॉ. मनीष सांगवान से हो रहा है। मनीष सांगवान के पति आईआरएस अधिकारी हैं।

Advertisement
Advertisement