मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

झूठा साबित हुआ एमएसपी और वक्त पर खाद का वादा : हुड्डा

11:12 AM Oct 26, 2024 IST
हरियाणा विधानसभा के एक दिवसीय सत्र के समापन के बाद स्पीकर हरविंद्र सिंह कल्याण द्वारा दिए गए भोज में सीएम नायब सिंह सैनी और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने एक साथ लंच किया।

चंडीगढ़, 25 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का कहना है कि भाजपा सरकार जानबूझकर धान की खरीद, उठान और भुगतान में देरी कर रही है। क्योंकि सरकार का मकसद कृषि और किसान को घाटे में धकेलना है। हुड्डा शुक्रवार को हरियाणा विधानसभा के एकदिवसीय सत्र के बाद पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अपने वादे को तोड़ना भाजपा की पुरानी आदत है। एकबार फिर भाजपा सरकार किसानों को पूरी एमएसपी और समय पर खाद देने में नाकाम साबित हुई है।
प्रदेश की मंडियों में धान की सुचारू खरीद नहीं होने के चलते किसान एमएसपी से 200-300 रुपये कम रेट में फसल बेचने को मजबूर हैं। भाजपा ने चुनाव में किसानों को धान की खरीद 3100 रुपये के रेट पर देने का वादा किया था, लेकिन हमेशा की तरह भाजपा का यह वादा भी झूठा साबित हुआ। हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस सरकार के समय किसानों को कभी भी अपनी फसल बेचने में कोई दिक्कत पेश नहीं आती थी। जे फॉर्म काटने के बाद तीन दिन के भीतर उनका पूरा भुगतान हो जाता था, लेकिन अब किसानों को फसल का भुगतान मिलने में कई-कई दिन और कई-कई महीने तक लग जाते हैं।
इतना ही नहीं, मौजूदा सरकार अगली फसल की बिजाई के लिए किसानों को समय पर डीएपी भी मुहैया नहीं करवा पा रही। खाद की सप्लाई नहीं होने के चलते किसानों को लंबी-लंबी कतारों में कई-कई दिन इंतजार करना पड़ रहा है। हुड्डा ने कहा कि पूरे प्रदेश की मंडियां धान से अटी पड़ी हैं। किसानों को अपनी फसल रखने के लिए स्थान तक नहीं मिल रहा। मजबूरी में उन्हें अपनी फसल सड़क पर डालनी पड़ रही है। अबतक 10 लाख मीट्रिक टन धान का उठान बाकी है, इसके चलते किसानों को भुगतान में भी देरी हो रही है।

Advertisement

Advertisement