मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

रोगी बेजुबान... न उपचार, न िनदान

08:50 AM Jul 18, 2024 IST
जींद का पशु पॉली क्लीनिक, जिसे 7 साल से जरूरी उपकरणों की दरकार है। -हप्र
Advertisement

जसमेर मलिक/ हप्र
जींद, 17 जुलाई
ऐसा पशु पॉली क्लीनिक, जिसमें न तो पशुओं की बीमारियों का पता लगाने के लिए एक्स-रे मशीन है और न ही अल्ट्रासाउंड मशीन। इसमें पशुओं के ब्लड की आधुनिक तरीके से जांच की सुविधा भी नहीं। ऐसे पशु पॉली क्लीनिक में पशुओं की जांच और उपचार कैसे हो, इसका अंदाजा खुद लगाया जा सकता है।
जी हां ऐसा पशु पॉली क्लीनिक जींद में सफीदों रोड पर है। साल 2017 में सफीदों रोड पर पशु पॉली क्लीनिक खुला था। सात साल से इसमें उपचार के लिए बेहद जरूरी तमाम सुविधाओं का अभाव है। यहां बीमार पशुओं के एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, और ब्लड के सैंपल की जांच के लिए ऑटो एनालाइजर की सुविधा नहीं होने से जींद के पशुपालकों को अपने बीमार पशुओं के एक्सरे और अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए हिसार या करनाल जाना पड़ता है। इसमें उनका काफी पैसा और समय बर्बाद होते हैं।

3 करोड़ से बना है क्लीनिक

जींद में कांग्रेस शासन में सफीदों रोड पर पशुपालन विभाग परिसर में लगभग 3 करोड़ रुपए की लागत से पशु पॉली क्लीनिक भवन का निर्माण हुआ था। यहां पशुओं की बीमारी का पता लगाने के लिए एक्सरे मशीन और रेडियोलॉजिस्ट से लेकर अल्ट्रासाउंड मशीन जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं। इसके अलावा पशु पोली क्लीनिक में पशुओं के ब्लड के सैंपल जांचने के लिए ऑटो एनालाइजर की सुविधा भी जरूरी होती है। पशुपालक इसी क्लीनिक में पिछले 7 साल से एक्सरे और अल्ट्रासाउंड मशीन का इंतजार कर रहे हैं।

Advertisement

पशुधन के मामले में जींद सबसे समृद्ध जिला

जींद जिला पशुधन के मामले में प्रदेश का सबसे समृद्ध जिला है। दुधारू पशुओं की संख्या के मामले में जींद प्रदेश के टॉप 3 जिलों में शुमार है। इस जिले में 7 लाख से ज्यादा दुधारू पशु हैं। विश्व प्रसिद्ध मुर्रा नस्ल की भैंस का जींद सबसे बड़ा केंद्र प्रदेश में है। पशुपालकों के लिए मुर्रा नस्ल की भैंस को काला सोना कहा जाता है। इस काले सोने की बीमारी की सूरत में जांच और उपचार के लिए पशु पोली क्लीनिक का जींद में निर्माण तो हो गया, लेकिन इसमें जरूरी सुविधाएं नहीं होने से पशुपालकों को इसका ज्यादा फायदा नहीं मिल रहा।

मुख्यालय को लगातार भेज रहे डिमांड : डॉ. हुड्डा

जींद के पशु पॉली क्लीनिक में बीमार पशुओं के एक्सरे और अल्ट्रासाउंड जैसी सुविधा नहीं होने को लेकर जींद में पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ रविंद्र हुड्डा का कहना है कि एक्स-रे मशीन और अल्ट्रासाउंड के लिए मुख्यालय को डिमांड लगातार भेजी जा रही है। इन दोनों मशीनों की सप्लाई मुख्यालय से होनी है। जहां तक मैनपावर का सवाल है तो, उसकी कोई दिक्कत नहीं है। रेडियोलॉजिस्ट की नियुक्ति के लिए भी मुख्यालय को लिखा गया है।

Advertisement
Advertisement