मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

भीड़ में गुम तो नहीं होगी ‘लापता लेडीज़’

08:17 AM Sep 28, 2024 IST

हेमंत पाल
भारतीय फिल्मों का इतिहास बहुत लंबा है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारतीय फिल्मों की पहचान उसके अनुरूप नहीं है। हर साल जब किसी भारतीय फिल्म को ‘ऑस्कर’ पुरस्कार में भेजे जाने की बात होती है, तो उस स्तर की एक फिल्म खोज पाना मुश्किल होता है। यही कारण है कि किसी फिल्म को भेजा तो बहुत उत्साह और उम्मीद से है, पर अंत में हाथ कुछ नहीं लगता। अभी तक कुछ फ़िल्में अंतिम तीन में चयनित तो हुई, पर उनके हाथ ऑस्कर की ट्राफी नहीं लगी। इस बार फिर इसी सकारात्मकता से किरण राव की फिल्म ‘लापता लेडीज़’ को ऑस्कर पुरस्कार (2025) के लिए भारत से भेजा जा रहा है। इस हल्की-फुल्की फिल्म को आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चुना गया। लेकिन, ‘लापता लेडीज’ को ऑस्कर में भेजने की घोषणा के साथ ही विवाद भी हुआ। कहा जा रहा है कि पायल कपाड़िया की फ़िल्म ‘ऑल वी इमेजिन एज लाइट’ इससे ज्यादा बेहतर फिल्म है।
‘लापता लेडीज’ को 29 फिल्मों में से चुना गया है। साल 2002 में आई आमिर खान की एक्टिंग वाली फिल्म ‘लगान’ के बाद से अभी तक किसी भारतीय फिल्म ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म के लिए नामांकित नहीं हुई। इससे पहले दो फिल्मों ने अंतिम पांच में जगह बनायी थी, ये थी ‘मदर इंडिया’ और ‘सलाम बॉम्बे।’ अपनी अनोखी पटकथा की वजह से ‘लापता लेडीज’ को जिन फिल्मों में से चुना गया वे हैं हिंदी की हिट फिल्म ‘एनिमल’ और मलयालम की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म ‘अट्टम’ और कान फिल्म महोत्सव की विजेता ‘ऑल वी इमेजिन एज लाइट’ शामिल हैं। जाह्नू बरुआ की अध्यक्षता वाली 13 सदस्यीय चयन समिति ने आमिर खान और किरण राव निर्मित ‘लापता लेडीज’ को एकेडमी अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फिल्म श्रेणी के लिए ‘सर्वसम्मति’ से चुना। आमिर ख़ान की प्रोडक्शन की फिल्में ‘लगान’ और ‘तारे ज़मीन पर’ पहले इस श्रेणी के लिए भेजी जा चुकी है।

Advertisement

किस वजह से चयन

यह फिल्म इसी साल (2024) रिलीज हुई और इसने दर्शकों का अच्छा मनोरंजन किया। लेकिन, सवाल है कि ‘लापता लेडीज’ की एंट्री का क्या कारण है, तो इसका जवाब जूरी के अध्यक्ष और असमी फिल्मों के डायरेक्टर जाह्नू बरूआ ने दिया। उन्होंने बताया कि जूरी इन 29 फिल्मों में ऐसी फिल्म की तलाश कर रही थी, जो हर नजरिये से भारत को ऑस्कर के जरिये दुनिया में प्रस्तुत कर सके। ‘लापता लेडीज’ इन मानकों पर पूरी तरह खरी उतरती है। भारतीयता बहुत अहम है और इसलिए ‘लापता लेडीज’ ही सही चयन है। उनके अनुसार, जरूरी है कि ऐसी फिल्म को ऑस्कर भेजा जाए जो विश्व पटल पर भारत को दिखाए।

‘लापता लेडीज’ की कहानी

यह फिल्म दो दुल्हनों फूल और जया पर केंद्रित सोशल ड्रामा है। इसके कथानक में दिखाया गया कि कैसे कम उम्र में लड़कियों की शादी करके उन्हें घर की चारदीवारी में जिम्मेदारियों के साथ बंद कर दिया जाता है। फिल्म में एक लड़की जो पढ़ना चाहती है वो शादी के खिलाफ होती है। फिर भी उसकी जबरन शादी कर दी जाती है। वह विदा होकर ट्रेन से ससुराल जाती है, तो उसे ट्रेन के डिब्बे में एक और दुल्हन मिलती हैं। दोनों ने घूंघट डाला होता है। उनका यह घूंघट दुल्हनों की वास्तविकता के साथ एक भारतीय सामाजिक संस्कार भी है। ट्रेन से उतरने की हड़बड़ी में ये दोनों दुल्हनें अपने दूल्हों से बदल जाती हैं। दर्शक चिंतित होते हैं कि फूल और जया कैसे सही ठिकानों तक पहुंचेंगी। फूल और जया की परिस्थितियां अलग होने के बावजूद एक जैसी हैं। क्योंकि, दोनों का वर्तमान अनिश्चित होता है। फूल अपनी सादगी और जया अपनी होशियारी के बावजूद पुरुष प्रधान समाज के जंजाल में फंस जाती है। दोनों के पति स्वभाव में अलग हैं। दीपक सोच में प्रगतिशील है, लेकिन प्रदीप रूढ़िवादी सोच का। फूल, जया, दीपक और प्रदीप इन सभी किरदारों के ताने-बाने में महिलाओं की अस्मिता, पहचान के सवाल सामने आते हैं।

Advertisement

बॉक्स ऑफिस पर उतनी सफल नहीं रही

इसी साल एक मार्च को रिलीज हुई इस फिल्म की शुरुआत काफी धीमी रही। लेकिन सकारात्मक समीक्षाओं और माउथ पब्लिसिटी ने फिल्म को आगे बढ़ाया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ गति पकड़ने में सफल रही। रिलीज के 50 दिनों के बाद ‘लापता लेडीज’ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 17.31 करोड़ रुपए रहा। आठ हफ्ते बाद यह फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आ गई। किरण राव द्वारा निर्देशित इस फिल्म को आमिर खान और ज्योति देशपांडे ने बनाया है जो आमिर खान प्रोडक्शंस और किंडलिंग प्रोडक्शंस के बैनर तले बनी। पटकथा बिप्लब गोस्वामी की कहानी पर आधारित है। पटकथा और संवाद स्नेहा देसाई ने जबकि अतिरिक्त संवाद दिव्य निधि शर्मा ने लिखे हैं।

ऑस्कर में भारत की दावेदारी

1956 में जब से ‘बेस्ट फॉरेन लेंग्वेज कैटेगरी’ वाली फिल्मों को अवार्ड देने की शुरुआत की गई, तभी से भारत का रिकॉर्ड बेहतर नहीं रहा। भारत से भेजी जाने वाली फ़िल्में हमेशा विवादों से घिरी रही। दरअसल, हम अभी तक समझ ही नहीं सके कि ऑस्कर पाने वाली फ़िल्में कैसी होती हैं। कई गैर-व्यावसायिक रुझाने से फिल्मों का चयन किया जाता रहा है। इसका सटीक उदाहरण है 1996 में इंडियन, 1998 में ‘जींस’ और 2019 फिल्म ‘गली बॉय’ को इस कैटेगरी में भारत से भेजा जाना है। सवाल इन फिल्मों के स्तर पर भी है कि इन्हें क्यों चुना गया था। 2007 में भी ‘एकलव्य : द रॉयल गार्ड’ फिल्म को लेकर बवाल मचा था। जब ‘बर्फी’ फिल्म का चुनाव ऑस्कर के लिए किया गया, तब भी बहुत हल्ला मचा। ‘बर्फी’ के बारे में कहा गया था कि इसके कई सीन विदेशी फिल्मों की नक़ल है। ‘न्यूटन’ फिल्म पर आरोप लगे थे कि कि ये एक ईरानी फिल्म ‘सीक्रेट बैलट’ की नक़ल है। लेकिन, जब भी हमने अच्छी फिल्में भेजीं, ऑस्कर ने उन्हें ठुकराया भी। न्यूटन, विसरनई, कोर्ट, विलेज रॉकस्टार्स के अलावा ‘रंग दे बसंती’ (2006), ‘बैंडिट क्वीन’ (1994) से लेकर ‘गाइड’ (1965) और अपू ट्राईलॉजी की तीसरी फिल्म द वर्ल्ड ऑफ अपू’ (1959) तक ऐसा कई-कई बार होता रहा। आखिर चूक कहां होती है, इसका जवाब खोजा जाना है।

सिर्फ तीन फिल्मों ने बनाई अपनी जगह

अभी तक भेजी जाने वाली भारतीय फिल्मों में केवल तीन बार हमारी फिल्में ऑस्कर के अंतिम पांच दावेदारों में जगह बना सकी। मदर इंडिया (1957), सलाम बॉम्बे (1988) और लगान (2001) ही वे भाग्यशाली फ़िल्में रही, जो अंतिम पांच तक पहुंची, पर जीत नहीं सकी। आजतक किसी भारतीय फिल्म ने ऑस्कर नहीं जीता। केवल ‘गांधी’ (1982) और ‘स्लमडॉग मिलिनेयर’ (2008) जैसी दो विदेशी फिल्मों के लिए भानु अथैया, गुलजार, एआर रहमान और रसूल पुकुट्टी जैसे लोगों को अलग-अलग विधाओं में ऑस्कर से नवाजा जरूर गया। इसके अलावा सत्यजीत रे को 1992 में ऑस्कर का ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ दिया गया। लेकिन जो सम्मान किसी भारतीय फिल्म को मिलना चाहिए, उससे अभी भारतीय फिल्मकार अछूते हैं।

Advertisement