For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

भारतीय सेना ने विश्व में बजाया अपना डंका

11:32 AM Oct 14, 2024 IST
भारतीय सेना ने विश्व में बजाया अपना डंका
भिवानी में अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल काविल्या त्रिविक्रम प्रणायक पूर्व सैनिकों को संबोधित करते हुए। -हप्र
Advertisement

भिवानी, 13 अक्तूबर (हप्र)
अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल कावल्यां त्रिविक्रम प्रणायक ने कहा कि भारतीय सेना की विश्व में सबसे अलग पहचान है। संयुक्त राष्ट्र में आज भारतीय सेना की कई कंपनियां अपनी सेवाएं दे रही हैं। विश्व के कई देशों में अस्थिरता हो रही है। भारतीय सेना ने कारगिल युद्ध में अद्भुत विजय हासिल करके विश्व में अपना डंका बजाया था।
राज्यपाल प्रदेश लेफ्टिनेंट जनरल कावल्यां त्रिविक्रम प्रणायक रविवार को जाट भवन में दो राज रीफ वेटरन सोल्जर फैमिली के दसवें पूर्व सैनिक मिलन समारोह में पूर्व सैनिकों को संबोधित किया और यह बात कही।
उन्होंने कहा कि सेना में कई यूनिट हैं। उनमें से एक यूनिट है जो प्रति वर्ष पूर्व सैनिक मिलन समारोह आयोजित कर रही है। यह सामाजिक सरोकार के लिए प्रेरणा दायक कदम है। यूनिट ने पूर्व सैनिक मिलन समारोह का शुभारंभ नवंबर 2012 में किया था, तब से यह उत्सव निरंतर चलता आ रहा है। उन्होंने कहा कि कारगिल युद्ध में राज रीफ यूनिट ने अदम्य साहस के साथ विजय हासिल करके विश्व में सुरक्षा का लोहा मनाया था। उन्होंने कहा कि देश में वातावरण बदल रहा है। दुनिया में देश की पहचान विकसित भारत के रूप में हो रही है।
विकसित भारत के विकास में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेना का अहम योगदान है। सुरक्षा की दृष्टि से बांग्लादेश, मालवीय, पाकिस्तान, चीन सहित कई देशों में हलचल है। आज भारतीय सेना के योद्धा देश की सीमाओं पर देश के सुरक्षा के लिए अदम्य साहस और नई टेक्नोलॉजी के साथ सुरक्षा व्यवस्था कर रही है।
कर्नल सोमबीर सिंह मंडोलिया ने पूर्व सैनिकों की पेंशन व अन्य जन कल्याणकारी विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैसे अपनी पेंशन और अन्य सुविधाओं में सुधार करवाया जा सकता है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की टेक्नोलॉजी के बारे में भी
जानकारी दी।

Advertisement

इनकी रही मौजूदगी

हवलदार मनोज कुमार, कैप्टन रामकुमार लंबा, कैप्टन आजाद, कैप्टन दिनेश, ब्रिगेडियर सक्सेना, हवलदार नारायण, सूबेदार राजेंद्र मोखरा, जिला सैनिक बोर्ड के अधिकारी, प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी व कई अन्य पूर्व सैनिक उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement