मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

राज्यपाल ने राजभवन में किया पौधरोपण

09:25 AM Jul 16, 2024 IST
Advertisement

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 15 जुलाई (हप्र)
पंजाब के राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने सोमवार को यहां पंजाब राजभवन में कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती पर पौधरोपण किया। समारोह के दौरान उन्होंने कहा कि यह अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए वृक्षारोपण अभियान ‘एक पेड़ माँ के नाम’ को भी बढ़ावा देगा। पौधरोपण के लिए मिट्टी जम्मू कश्मीर स्टडी सेंटर (जेकेएससी), चंडीगढ़ चैप्टर द्वारा विशेष रूप से बजरंग पोस्ट से लाई गई है, जो कारगिल युद्ध का आरंभ स्थल था। राज्यपाल ने एकता और अखंडता को बनाए रखने में भारतीय सशस्त्र बलों की वीरता की सराहना की। यह वृक्षारोपण अभियान जम्मू कश्मीर स्टडी सेंटर, चंडीगढ़ चैप्टर द्वारा कारगिल युद्ध की 25वीं वर्षगांठ मनाने हेतु आगामी दो सप्ताह में आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की श्रृंखला के  एक हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था।
इस अवसर पर जेकेएससी चंडीगढ़ के अध्यक्ष विवेक चौहान और सचिव सिमरित काहलों ने आगामी पखवाड़े के दौरान जेकेएससी द्वारा की जाने वाली गतिविधियों संबंधी जानकारी दी। इस अवसर पर प्रो. रेणु विज, प्रो. शिवानी शर्मा, दीपक बत्रा,चेतन मित्तल, देविंदर ठाकुर, विजय वैष्णवी, जय कुमार, राकेश  शर्मा सहित अन्य प्रमुख लोग उपस्थित थे।

पंचकूला ‘अनंत मुस्कान’ लॉन्च करने वाला पहला जिला : दत्तात्रेय

मनीमाजरा (चंडीगढ़) (हप्र) : हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने अनंत मुस्कान का उद्घाटन पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में किया। अनंत मुस्कान भारत में प्राथमिक विद्यालय-आधारित टूथ ब्रशिंग और मौखिक स्वास्थ्य शिक्षा पर एक बहु-आयामी कार्यान्वयन अनुसंधान है। इस अवसर मुख्य अतिथि राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि पंचकूला भारत में इस प्रभावशाली पहल को शुरू करने वाला पहला जिला है। जहां हम 447 प्राथमिक विद्यालयों में लगभग 70,000 स्कूली बच्चों को टूथ ब्रशिंग और मौखिक स्वास्थ्य के लेकर भी शिक्षित करेंगे। पीजीआई के निदेशक प्रो. विवेक लाल ने बच्चों के मौखिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए ओरल हेल्थ साइंसेज सेंटर की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement