For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

वर्करों के साथ दुश्मन जैसा व्यवहार कर रही सरकार

07:35 AM Aug 06, 2024 IST
वर्करों के साथ दुश्मन जैसा व्यवहार कर रही सरकार
अम्बाला शहर बस स्टैंड पर सोमवार को धरना देतीं प्रदेशभर से पहुंचीं आंगनवाड़ी वर्कर्स एवं हेल्पर। -हप्र
Advertisement

अम्बाला शहर, 5 अगस्त (हप्र)
परिवहन मंत्री असीम गोयल के आवास पर प्रदेशभर से अम्बाला शहर पहुंचीं आगंनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को पुलिस ने बस स्टैंड परिसर में रोक लिया।
बाद में परिवहन मंत्री के प्रतिनिधि रितेश गोयल ने मौके पर पहुंचकर कर्मचारियों से ज्ञापन लिया और मंत्री तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। सीटू से जुड़ी आंगनवाड़ी वर्कर्स एंड हेल्पर्स यूनियन हरियाणा के आह्वान पर राज्यभर से वर्कर्स और हेल्पर्स अम्बाला शहर पहुंचीं। प्रदर्शन को प्रमुख रूप से यूनियन प्रदेश अध्यक्ष रूपा राणा, महासचिव उर्मिला रावत, सीटू प्रदेश महासचिव जय भगवान, अध्यक्ष सुरेखा, राज्य उप प्रधान सतीश सेठी ने संबोधित किया।
संगठन नेताओं ने कहा कि प्रदेश की आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स में भारी रोष व्याप्त है। केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करवाने का काम आंगनवाड़ी वर्कर्स द्वारा किया जा रहा है लेकिन सरकार आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स के साथ दुश्मनों जैसा व्यवहार कर रही है।
सरकार आईसीडीएस को खत्म करना चाहती है। इसके बजट में भारी कटौती की गई है।
नयी शिक्षा नीति में 3 से 6 साल के बच्चे स्कूल भेज दिए गए। ऑनलाइन के नाम पर वर्कर्स को प्रताड़ित किया जा रहा है। राज्य में 25000 आंगनवाड़ी केंद्र हैं जिनमें करीब 47000 वर्कर्स और हेल्पर्स काम कर रही हैं। 6000 से ज्यादा पद खाली पड़े हैं जिन्हें नहीं भरा जा रहा है।
सुपरवाइजर्स, सीडीपीओ, पीओ तक के पद नहीं भरे जा रहे। उन्होंने कहा कि 2018 में घोषित वर्कर्स और हेल्पर्स के 1500 और 750 का एरियर नहीं दिया जा रहा, न ही महंगाई भत्ते की किस्त दी जा रही। धरने को कई अन्य कर्मचारी नेताओ ने भी संबोधित किया।

Advertisement

एनएचएम कर्मचारियों ने किया अनोखा प्रदर्शन
अम्बाला शहर (हप्र) : अपनी मांगों को लेकर एनएचएम कर्मचारियों ने अनोखा प्रदर्शन किया। इस दौरान महिला कर्मचारियों ने अपने हाथों पर मेहंदी से ‘एनएचएम कर्मचारियों को नियमित करो’ लिखवाया और उपवास भी किया। अपनी मांगों को दोहराते हुए एनएचएम सांझा मोर्चा नेता डॉ. सुनील हरि, तरनदीप, दौलत राम, सुनीता आदि ने बताया कि हरियाली तीज आने वाली है, जिसे देखते हुए सभी महिला कर्मचारियों ने हाथों में ‘एनएचएम कर्मचारियों को पक्का करो’ वाली मेहंदी लगाई। उन्होंने कहा कि जब तक उन्हें पक्का नहीं किया जाता तब तक उनकी हड़ताल ऐसे ही जारी रहेगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement