For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सरकार ने किसान हित में लागू की हैं विभिन्न योजनाएं : संजय सिंह

09:43 AM Jun 19, 2024 IST
सरकार ने किसान हित में लागू की हैं विभिन्न योजनाएं   संजय सिंह
गुरुग्राम में मंगलवार को खेल मंत्री संजय सिंह पार्टी नेताओं के साथ पीएम मोदी के वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम को टीवी पर देखते हुए। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 18 जून (हप्र)
हरियाणा के खेल, वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय सिंह ने कहा कि पिछले दस वर्ष के शासनकाल में केंद्र व हरियाणा सरकार ने किसान हित में विभिन्न योजनाएं लागू की हैं। किसानों, पिछड़ों, गरीबों, शोषितों और वंचितों को सम्मान, स्वाभिमान व समाज में बराबरी का दर्जा देने का काम केंद्र व हरियाणा की डबल इंजन की सरकार लगातार कर रही है।
खेल मंत्री मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थियों को 17वीं किस्त के हस्तांतरण के अवसर पर गुरुग्राम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।
कृषि तथा किसान कल्याण विभाग द्वारा यह कार्यक्रम सेक्टर-44 स्थित अपैरल हाउस में आयोजित किया गया। इस दौरान वाराणसी में हुए राष्ट्रीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया।
खेल मंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में हरियाणा सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने, उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की योजनाओं का धरातल पर पूरी तत्परता के साथ क्रियान्वयन कर रही है। उन्होंने कहा कि आज 17वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक क्लिक से किसानों को भेजी गई है। इससे हरियाणा में भी 16 लाख किसानों को 352 करोड़ का फायदा मिलेगा। इनमें गुरुग्राम के 31,226 किसान भी शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों में मुआवज़े के नाम पर मजाक किया जाता था। वहीं आज हरियाणा सरकार द्वारा अभी तक 12500 करोड़ रुपये किसानों को फसल खराब होने के मुआवज़े के तौर पर दिए गए हैं।
खेल मंत्री ने कहा कि सरकार 14 फसलें एमएसपी पर खरीद रही है। मुख्यमंत्री भावांतर भरपाई योजना के तहत किसानों को सहारा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को योजनाओं का लाभ घर बैठे मिल रहा है।
इस अवसर पर पूर्व विधायक बिमला चौधरी, पूर्व विधायक तेजपाल तंवर, सीईओ जिला परिषद जगनिवास, कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. अनिल तंवर, हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट हरियाणा के उपाध्यक्ष बोधराज सीकरी, बीडीपीओ नरेश कुमार, स्वच्छ भारत मिशन की जिला कार्यक्रम प्रबंधक पिंकी यादव, भाजपा नेता बेगराज यादव सहित जिले के विभिन्न गांवों से आए किसान व अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×