मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन

08:51 AM Oct 25, 2024 IST

नीलोखेड़ी, 24 अक्तूबर (निस)
विस्तार शिक्षा संस्थान में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में विभिन्न उद्यमों के माध्यम से विविधीकरण विषय पर चल रहे चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आज समापन हो गया। समापन समारोह की अध्यक्षता संस्थान के क्षेत्रीय निदेशक डा. संजय कुमार ने की। उन्होंने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि कि कृषि क्षेत्र में जोखिम को कम करने एवं आय बढ़ाने हेतू कृषि विविधिकरण बहुत आवश्यक है। किसानों को विभिन्न क्षेत्रों में उद्यमों से जोड़कर कृषि क्षेत्र में विविधिकरण को बढ़ावा दिया जा सकता है।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से विस्तार अधिकारियों को विविध कृषि उद्यमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है ताकि वो किसानों को इन उद्यमों की जानकारी दे सकें। प्रशिक्षण संयोजक डाॅ. भरत सिंह घनघस ने बताया कि प्रशिक्षण में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड एंव बिहार के विस्तार अधिकारियों ने हिस्सा लिया है।
प्रशिक्षण के दौरान विस्तार अधिकारियों को बाजवा मशरूम फार्म, सुल्तान फिश फार्म, अंकुश गिरी पर्ल फार्म, राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान करनाल, एवं किसान साहिवाल डेयरी फार्म तरावड़ी का भ्रमण उद्यम स्थल पर करवाकर स्वयं उद्यमी द्वारा उद्यमिता के उपाय, तकनीकी ज्ञान, कौषल, संसाधन एवं बाजारीकरण पर व्यवहारिक जानकारी प्रदान करवाई गई। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न संस्थानों से व्याख्यानों के लिए विशेषज्ञों को भी आमंत्रित किया गया था जिन्होंने प्रशिक्षण विषय संबंधी व्याख्यान दिए।
समापन कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

Advertisement

Advertisement