For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण की पहली बैठक आज, सीएम करेंगे अध्यक्षता

07:46 AM Jul 10, 2024 IST
सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण की पहली बैठक आज  सीएम करेंगे अध्यक्षता
Advertisement

सोनीपत, 9 जुलाई (हप्र)
सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण (एसएमडीए) की पहली बैठक बुधवार दोपहर बाद चंडीगढ़ में होगी। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस बैठक में सोनीपत के विकास का खाका खींचा जाएगा। मंगलवार को कार्यालय में एसएमडीए की पहली बैठक का तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया।
बैठक में सबसे पहले एसएमडीए के लिए स्टाफ की नियुक्ति, रूल व रेगुलेशन (नियम और विनियमन) के लिए ड्राफ्ट को मंजूर कराया जाएगा। कार्यालय के भवन के लिए प्रपोजल भी तैयार किया गया है। वर्तमान में एसएमडीए कार्यालय नगर निगम के एक कमरे में चल रहा है। यहां सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केएम पांडुरंग, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी विश्राम कुमार मीणा, वीणा हुड्डा, कार्यकारी अभियंता अमित कुमार, जिला नगर योजनाकार नीलम शर्मा हैं। साथ ही नगर निगम से एक डाटा एंट्री ऑपरेटर व एक चपरासी है।
बता दें कि फरवरी में तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण (एसएमडीए) के लिए 100 करोड़ रुपये जारी करने की घोषणा की थी। इससे सोनीपत महानगर के विकास को गति मिलनी है। एमएसडीए की पहली बैठक में वर्ष 2024-25 के लिए बजट को मंजूर किया जाना है। इस बजट से एसएमडीए के अंतर्गत आने वाले ग्रामीण इलाकों, सोनीपत नगर निगम, गन्नौर, खरखौदा व कुंडली नगरपालिका क्षेत्र का विकास किया जाएगा।
नगर एवं ग्राम योजना विभाग ने 15 मार्च को नोटिफिकेशन जारी करके एसएमडीए का सीमांकन तय कर दिया था। इसके बाद बुधवार को एसएमडीए की पहली बैठक होने जा रही है। बैठक में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) की संपत्तियों को एसएमडीए में स्थानांतरण करने का प्रस्ताव है। इसके अलावा सेक्टर-59/64, 59/60, 62/63, 60/64, 59/60, 5/6, 6/9, 5/10 के बीच चार मार्गीय सडक़ों बनाने का भी प्रस्ताव है। सेक्टर-59 से लेकर 64 तक की पानी निकासी के लिए मुख्य सीवर लाइनों को जोडऩे का प्रस्ताव मंजूर किया जा सकता है। इसके अलावा गांव लिवान व राई में पानी आपूर्ति बेहतर करने और राठधना के पास 30 एमएलडी के एसटीपी के लिए प्रशासनिक मंजूरी लेने का प्रस्ताव रखा जाएगा। साथ ही कुंडली नगरपालिका क्षेत्र में एसटीपी निर्माण व सीवर लाइन का जाल बिछाने के लिए मंजूरी लेने का प्रस्ताव है।

एसएमडीए की पहली बैठक के लिए तैयारी पूरी है। चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बुधवार को होने वाली इस बैठक में क्षेत्र के विकास का खाका खींचा जाएगा। साथ ही लोगों की बेहतर सुविधा के लिए विभिन्न परियोजनों को मंजूरी मिलने की संभावना है।
-विश्राम मीणा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सोनीपत महानगर विकास प्राधिकरण

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×