For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

मानव कल्याण की ओर अग्रसर करता है गीता का सार

10:36 AM Aug 28, 2024 IST
मानव कल्याण की ओर अग्रसर करता है गीता का सार
फरीदाबाद में केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान श्री कृष्ण नवग्रह मंदिर में आयोजित श्री कृष्ण जन्माष्टमी समारोह का शुभारंभ करते हुए।- हप्र

फरीदाबाद, 27 अगस्त (हप्र)
केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण की जीवन लीलाओं से मानवता, प्रेम, नारी सम्मान, समरसता और शांति की ओर उन्मुख होने की प्रेरणा मिलती है। केरल प्रदेश के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने सेक्टर-86 स्थित माता अमृता आनंदमयी हॉस्पिटल और सेक्टर 31 स्थित श्री कृष्ण नवग्रह मंदिर में आयोजित श्री कृष्ण जन्माष्टमी समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।
आरिफ मोहम्मद खान ने भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व भारत के साथ-साथ विश्व के अनेक देशों में बड़े हर्षोल्लास व धूमधाम से मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि मैं यह प्रश्न पूछता हूं कि अम्मा को यह अस्पताल खोलने के लिए क्या प्रेरित करता है? उन लोगों की सेवा करने के लिए जिन्होंने जीवन खो दिया है। दान की भारतीय अवधारणा वास्तव में संजोना नहीं है। उन्होंने कहा कि गीता का सार ही है जो हमें मानव कल्याण की ओर अग्रसर करता है।
उन्होंने कहा कि जन्माष्टमी पर्व पर हमें नंदी ग्रह, वृंदावन, गोकुल की लीलाएं, मथुरा और कंस वध कर लोगों को उसके अत्याचार से मुक्ति दिलाई यह सब याद आता है। उन्होंने महाभारत का युद्ध शुरू होने से पहले कुरुक्षेत्र की रणभूमि पर अर्जुन को गीता का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि हमें भक्ति भाव से गीता को पढ़ने के साथ-साथ समझने का प्रयास भी करना चाहिए। भारतीय दर्शन संस्कृति के अनुसार परमात्मा हमारे अंदर ही निवास करता है। गीता का सारा संदेश यही है। इस अवसर पर बालगोकुलम से ऐश्वर्या नायर और कार्तिक नायर को दसवीं और बारहवीं में अच्छे अंक लाने के लिए सम्मानित किया साथ ही नृत्य गुरु शशमिष्ठा को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में एसडीएम शिखा अंतिल, एसीपी राजेश लोहान, श्री कृष्ण सेवा समिति से कृष्ण मूर्ति, गोपा कुमार, मुथु कुमार, अच्छदन पी वी, मुकेश भाटिया, जय कृष्ण नंबियार, अशोक कुमार मौजूद थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement