For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

केंद्र-राज्य की डबल इंजन सरकार असल मायने में गरीब हितैषी: नायब

10:10 AM Jul 01, 2024 IST
केंद्र राज्य की डबल इंजन सरकार असल मायने में गरीब हितैषी  नायब
पानीपत में रविवार को मुख्यमंत्री नायब सैनी राज्य स्तरीय समारोह में एक लाभार्थी काे अधिकार पत्र सौंपते हुए। साथ हैं राज्य मंत्री महीपाल ढांडा व अन्य। -हप्र
Advertisement

पानीपत, 30 जून (हप्र)
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने रविवार को कहा कि केन्द्र व हरियाणा की डबल इंजन की सरकार असल मायने में गरीब हितैषी है और गरीब को आर्थिक रूप से मजबूत व सशक्त बनाने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है। कांग्रेस की सरकार में गरीबों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे, बिचौलियों व कमीश्ानखोरों की मनमानी चलती थी, लेकिन उनकी सरकार में न कोई बिचौलिया है, न कट, न कमीशन और न ही किसी सिफारिश के लिए चक्कर काटने की जरूरत है, योजनाओं का लाभ सीधे गरीबों के खातों में पहुंच रहा है। मुख्यमंत्री रविवार को पानीपत की अनाज मंडी में आयोजित राज्य स्तरीय सामाजिक सुरक्षा पेंशन, डाॅ. भीम राव अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना व मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के कार्यक्रम में पहुंचे लाभार्थियों को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने तीनों महत्वाकांक्षी योजनाओं के 83 हजार 633 लाभार्थियों को 100 करोड़ 68 लाख रुपये से अधिक की राशि का लाभ दिया है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के 75,330 नये लाभार्थियों को पेंशन के रूप में 22.59 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई। इसी तरह से डॉ. बीआर अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत 2003 लाभार्थियों को 15.09 करोड़ रुपये की सहायता राशि मकान मरम्मत के लिए जारी की गई है।
समारोह को विकास एवं पंचायत राज्य मंत्री महिपाल ढांडा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री बिशम्बर सिंह व पानीपत शहरी विधायक प्रमोद विज ने भी संबोधित किया। इस मौके पर उपायुक्त डॉ. वीरेन्द्र कुमार दहिया ने जिला प्रशासन की ओर से मुख्यमंत्री नायब सैनी का बुके भेंट कर स्वागत किया।
इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल, सभी के लिए आवास विभाग के आयुक्त एवं सचिव मोहम्मद साईन, मुख्यमंत्री की अतिरिक्त प्रधान सचिव अाशिमा बराड़, भाजपा जिला अध्यक्ष दुष्यंत भट्ट, भाजपा राष्ट्रीय सदस्यता अभियान के प्रदेश प्रमुख गजेन्द्र सलुजा, जिला महामंत्री कृष्ण छौक्कर, पूर्व मेयर अवनीत कौर, एडीसी डॉ. पंकज यादव, एसपी अजीत सिंह शेखावत, सीईओ जिला परिषद गौरव कुमार आदि मौजूद रहे।

6300 लाभार्थियों को मिले 100-100 के प्लाट

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 100-100 वर्ग गज के 6,300 लाभार्थियों को अधिकार पत्र एवं 1-1 लाख रुपये की वित्तीय सहायता के पत्र प्रदान किये। ऐसे लाभार्थियों को लगभग 63 करोड़ रुपये का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत गरीब व्यक्ति का बिजली का बिल जीरो करने का लक्ष्य है। हैप्पी योजना के तहत गरीब परिवारों के प्रत्येक सदस्य को प्रति वर्ष एक हजार किलोमीटर तक की मुफ्त रोडवेज यात्रा का लाभ दिया गया है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना का विस्तार कर चिरायु हरियाणा योजना के तहत पांच लाख रुपये तक का अंत्योदय परिवारों को स्वास्थ्य लाभ दिया गया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×