For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

दिलचस्प होगा फरीदकोट लोकसभा सीट पर मुकाबला

07:59 AM Apr 04, 2024 IST
दिलचस्प होगा फरीदकोट लोकसभा सीट पर मुकाबला
Advertisement

चंडीगढ़, 3 अप्रैल (एजेंसी)
पंजाब की फरीदकोट लोकसभा सीट के लिए इस बार एक बेहद दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा, जहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दिग्गज सूफी गायक को मैदान में उतारा है जबकि आम आदमी पार्टी (आप) ने एक लोकप्रिय पंजाबी अभिनेता एवं गायक को अपना उम्मीदवार बनाया है। पंजाब की 13 लोकसभा सीटों के लिए एक जून को मतदान होगा।
आम आदमी पार्टी ने फरीदकोट से करमजीत अनमोल को मैदान में उतारा है, जबकि भाजपा ने इस आरक्षित संसदीय क्षेत्र से उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के सांसद हंस राज हंस को अपना उम्मीदवार बनाया है।
वर्तमान में इस सीट का प्रतिनिधित्व कांग्रेस के सांसद मोहम्मद सद्दीक कर रहे हैं, जो एक प्रसिद्ध पंजाबी लोक गायक हैं। कांग्रेस ने अभी तक इस निर्वाचन क्षेत्र से अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है।
पिछले 15 वर्षों से राजनीति में सक्रिय हंस राज हंस इस बार अपने गृह राज्य से अपनी किस्मत आजमाएंगे। हंस राज हंस ने कहा, ‘मैं इस बारे में बात करूंगा कि मैंने वहां (दिल्ली) क्या किया और मैं यहां क्या करूंगा।’
हंस राज हंस का जन्म जालंधर जिले के शफीपुर गांव में हुआ था। उन्होंने 2009 में शिरोमणि अकाली दल (शिअद) में शामिल होकर राजनीति में प्रवेश किया और जालंधर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा लेकिन वह असफल रहे।
उन्होंने 2014 में शिअद छोड़ दी और दो साल बाद कांग्रेस में शामिल हो गए। उन्होंने फिर से पाला बदला और भाजपा में आ गए। वह 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के टिकट पर उत्तर-पश्चिमी दिल्ली सीट जीतकर सांसद बने थे।
आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार करमजीत अनमोल एक प्रसिद्ध अभिनेता एवं गायक हैं, जिन्हें पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का करीबी माना जाता है। अनमोल ने 2022 के पंजाब विधानसभा चुनावों के दौरान आप के लिए प्रचार किया था। उन्होंने ‘कैरी ऑन जट्टा’, ‘निक्का जैलदार’ और ‘मुकलावा’ समेत कई हिट फिल्मों में काम किया है। शिरोमणि अकाली दल के कद्दावर नेता और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल 1977 में फरीदकोट लोकसभा सीट से चुने गए थे। वर्ष 1991 में इस सीट का प्रतिनिधित्व कांग्रेस के जगमीत बराड़ ने भी किया था।
शिअद नेता सुखबीर बादल ने 1996, 1998 और 2004 में संसद में फरीदकोट निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। वर्ष 2009 में परिसीमन की प्रक्रिया के बाद, फरीदकोट निर्वाचन क्षेत्र एक आरक्षित सीट में तब्दील हो गया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×