मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

घरौंडा मंडी के गेटों पर आढ़तियों ने लगायी धान की बोरियां

08:48 AM Oct 18, 2024 IST
घरौंडा की नयी अनाज मंडी में गेट पर रखी गयी धान की बोरियां। -निस

घरौंडा (निस)

Advertisement

शहर की नयी अनाज मंडी में धान की बोरियों और ढेरियों को ही एग्जिट गेट पर अड़ा कर रखा हुआ है। किसानों की ट्रैक्टर-ट्रालियों और लिफ्टिंग वाले खाली ट्रक मंडी में एंट्री तो कर जाते हैं, लेकिन एग्जिट करने के लिए कई-कई घंटे तक इंतजार करना पड़ता है। मंडी में जिस रास्ते से एंट्री होती है, उसी से एग्जिट भी करना पड़ता है, क्योंकि बाहर निकलने वाले रास्ते पर तो आढ़तियों ने कब्जा किया हुआ है। इस तरफ मंडी प्रबंधन और प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है। किसान अपनी समस्याओं को अधिकारियों तक पहुंचाकर थक चुके हैं, लेकिन सुनने वाला कोई नहीं है। हालांकि अधिकारी यह बात तो कहते हैं कि आढ़तियों को बोला गया है कि गेट पर कोई भी बोरियां नहीं लगाएगा, लेकिन उनकी बातों पर कितना अमल होता है, वह तस्वीरों में देखने को मिलता है। हसनपुर निवासी किसान कर्मबीर, अमित कुमार, दयानंद, पुष्पेंद्र, मोहन, प्रदीप कुमार व अन्य किसानों का कहना है कि मंडी में व्यवस्थाएं डगमगा चुकी हैं। जाम लगने का मुख्य कारण यह है कि आढ़तियों ने गेटों पर भी कब्जा कर रखा है। वहीं पर अपनी धान को डाला हुआ है और वहीं पर बोरियों को रखा हुआ है। कम से कम गेट को तो खाली छोड़ देना चाहिए ताकि ट्रैक्टर-ट्रालियों का आवागमन सही तरीके से हो सके और जाम की स्थिति न बने। मार्केट कमेटी के सचिव चंद्रप्रकाश का कहना है कि मंडी में धान की आवक बहुत ही ज्यादा हो चुकी है और कहीं पर भी धान डालने की जगह नहीं है। कुछ आढ़तियों ने मंडी के गेट पर धान व बोरिया डाल रखी हैं। आढ़तियों को निर्देश दिए गए हैं कि जल्द से जल्द गेट से धान की बोरियों को हटवाएं, ताकि रास्ता बहाल हो और जाम की स्थिति न बने।

मंडी में 150 रुपये प्रति क्विंटल घटा 1509 किस्म के धान का भाव

पानीपत (हप्र) : पानीपत मंडी में 1509 किस्म के धान की आवक जोरों पर है और बृहस्पतिवार को मंडी में करीब 10 हजार क्विंटल 1509 किस्म के धान की आवक हुई। इस किस्म के धान की खरीद प्राईवेट मिलर द्वारा की जा रही है, लेकिन पिछले चार दिनों में 1509 किस्म के धान का भाव 2900 रुपये प्रति क्विंटल से घटकर करीब 2750 रुपये रह गया है। धान का भाव घटने से किसानों को चिंता सता रही है। बता दें कि 12 व 13 अक्तूबर को 1509 धान का भाव करीब 100 रुपये बढकर 2850 तक पहुंच गया और 14 अक्तूबर को इसका भाव 50 रुपये बढ़कर 2900 रुपये प्रति क्विंटल तक हो गया था। लेकिन 15 अक्तूबर को इसका भाव 50 रुपये घटकर दोबारा से 2850 रुपये प्रति क्विंटल हो गया और अब बुधवार व बृहस्पतिवार को करीब 100 रुपये घटकर 2750 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। चार दिनों में 1509 धान का भाव करीब 150 रुपये घटने से किसान चिंतित हैं। मंडी के प्रधान दिनेश भौक्कर ने बताया कि 14 अक्तूबर को 1509 का भाव 2900 रुपये तक पहुंच गया था, पर करीब 150 रुपये घटकर अब 2750 रुपये टॉप क्वालिटी का रह गया है।

Advertisement

Advertisement