For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद में किया 93 करोड़ की 11 परियोजनाओं का शिलान्यास

09:21 AM Sep 03, 2023 IST
मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद में किया 93 करोड़ की 11 परियोजनाओं का शिलान्यास
फरीदाबाद में मुख्यमंत्री मनोहरलाल हुडा कन्वेंशन हॉल से 11 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए।- हप्र
Advertisement

फरीदाबाद, 2 सितंबर (हप्र)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को जिला फरीदाबाद के नागरिकों को करीब 93 करोड़ रुपये से ज्यादा की 11 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए मनोहर सौगात दी। मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग की 66 करोड़ 50 लाख रुपये की छह सडक़ परियोजनाओं, 19 करोड़ 62 लाख रुपये की लागत से बनने वाले चार स्कूल भवन और 6 करोड़ 99 लाख 75 हजार रुपए की लागत से एचएसवीपी के सेक्टर-48 में बनने वाले सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद में शिलान्यास कार्यक्रम के अंतर्गत 7.25 किलो मीटर लंबे फरीदाबाद-मंगरोला सडक़ के पुन:निर्माण कार्य का शिलान्यास किया, जिस पर कुल 17 करोड़ 51 लाख 58 हजार की राशि खर्च की जाएगी। इसी प्रकार चार मार्गीय 7.99 किमी लंबी सडक़ के निर्माण पर 27 करोड़ 15 लाख 20 हजार की राशि खर्च की जाएगी। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने अटाली से अरवा सडक़ के सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास किया। 3.86 किमी लंबी इस सडक़ पर 5 करोड़ 10 लाख 58 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इसी प्रकार 2.76 किमी लंबे सीकरी से पियाला सडक़ मार्ग के सुदृढ़ीकरण पर 1 करोड़ 39 लाख 2 हजार रुपए की राशि से खर्च होगी।
मुख्यमंत्री ने एनआईटी -1 फरीदाबाद के राजकीय उच्च विद्यालय के भवन का भी शिलान्यास किया। लगभग 3.78 लाख रुपये की राशि से इस विद्यालय में क्लास रूम, विज्ञान प्रयोगशाला प्राचार्य कक्ष, स्टाफ रूम, स्थापना शाखा, शौचालय और रैंप का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने राजकीय माध्यमिक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बडौली में 3 करोड़ 60 लाख की लागत से बनने वाले नए भवन के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इसी प्रकार शहीद लेफ्टिनेंट राजेश थापा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के भवन निर्माण कार्य पर 7 करोड़ 68 लाख रुपए की लागत से स्कूल में कमरे, प्रयोगशाला सहित अन्य जरूरी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। वहीं राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तिगांव में 4 करोड़ 80 लाख रुपए की लागत से स्कूल भवन सहित विज्ञान प्रयोगशाला का निर्माण कराया जाएगा। इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक सीमा त्रिखा, फरीदाबाद से विधायक नरेंद्र गुप्ता, तिगांव से विधायक राजेश नागर, पृथला से विधायक नयनपाल रावत, एफएमडीए के सीईओ ए श्रीनिवास, उपायुक्त विक्रम सिंह, पुलिस आयुक्त राकेश आर्य, नगर निगम आयुक्त ए. मोना श्रीनिवास सहित अधिकारीगण मौजूद थे।

Advertisement

मास्टर प्लान के तहत विकसित होगा शहरी क्षेत्र

फरीदाबाद (हप्र): मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पूरे फरीदाबाद शहरी क्षेत्र को मास्टर प्लान के तहत विकसित किया जाएगा। नगर निगम द्वारा आईआईटी दिल्ली/रुडक़ी के माध्यम से सर्वे कराते हुए व्यवस्थित ढंग से फरीदाबाद मेट्रोपोलिटन डेवेलपमेंट अथॉरिटी के साथ आधारभूत ढांचागत विकास करने के लिए जनहित में दिशा-निर्देश दिए गए हैं, ताकि नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में लोगों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा सके। मुख्यमंत्री शनिवार को फरीदाबाद में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में नगर निगम से संबंधित परिवादों की सुनवाई उपरांत आमजन को जानकारी दे रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री के समक्ष कुल 14 परिवाद रखे गए, जिनमें से 12 परिवाद का निपटान मौके पर किया गया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement