For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कृषि कानून वापस होने तक जारी रहेगा आंदोलन

01:03 PM Aug 24, 2021 IST
कृषि कानून वापस होने तक जारी रहेगा आंदोलन
Advertisement

पानीपत, 23 अगस्त (निस)

भाकियू के प्रदेशाध्यक्ष रतन मान ने कहा कि यूपी के मुजफ्फरनगर में 5 सितंबर को राष्ट्रीय किसान महापंचायत का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें देशभर से लाखों किसान शामिल होंगे।

Advertisement

महापंचायत को भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत, राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत व राष्ट्रीय महासचिव युद्धवीर सिंह सहित प्रमुख किसान नेता संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा से भी हजारों की संख्या में किसान राष्ट्रीय किसान महापंचायत में मुजफ्फरनगर पहुंचेंगे। रतन मान, सोमवार शाम को गांव बबैल में संयुक्त किसान मोर्चा की पानीपत जिला की तालमेल कमेटी द्वारा आयोजित किसान पंचायत को संबोधित कर रहे थे।

किसान नेता रतन मान व अभिमन्यु कुहाड़ ने पानीपत जिला के किसानों को भारी संख्या में मुजफ्फरनगर पहुंचने का न्योता दिया। अभिमन्यू कुहाड़ ने कहा कि तीन कृषि कानून वापस होने और एमएसपी पर खरीद गांरटी कानून बनाये जाने तक किसान आंदोलन जारी रहेगा।

Advertisement

वहीं गांव बबैल की किसान पंचायत में पहुंचे जिलाभर के किसानों ने भाकियू प्रदेशाध्यक्ष रतन मान व अभिमन्यू कुहाड़ को आश्वासन दिया कि वे भारी संख्या में मुजफ्फरनगर पहुंचेंगे। इस मौके पर भाकियू के महासचिव टिम्पी पहलवान, संयुक्त किसान मोर्चा की पानीपत तालमेल कमेटी के सदस्य जयकरण कादियान, बिंटू मलिक, टिंकू देशवाल, जगबीर, रविंद्र अहलावत, कप्तान राठी व धर्मेंद्र अहलवात आदि मौजूद रहे।

31 को सिरसा पहुंचेंगे किसान नेता राकेश टिकैत

सिरसा (निस) : संयुक्त किसान मोर्चा के बड़े नेता राकेश टिकैत 31 अगस्त को सिरसा पहुंचेंगे व बाबा बंदा सिंह बहादुर चौक पर स्थित बाबा नानक का तेरा-तेरा यादगारी दवाखाना का शुभारंभ करेंगे। इस संदर्भ में आज सुबह कामरेड सुरजीत सिंह की अध्यक्षता में जाट धर्मशाला में किसानों की बैठक हुई और उसके बाद किसान नेताओं ने पत्रकारों से कार्यक्रम से संबंधित जानकारियां साझा की। भारतीय किसान एकता के प्रदेशाध्यक्ष लखविंद्र सिंह औलख ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि राकेश टिकैत के मार्गदर्शन में आंदोलन तेजी से आगे बढ़ रहा है और सरकार को मजबूर कर रहा है कि वह कृषि कानून वापस ले। 31 अगस्त को टिकैत सिरसा पहुंचेंगे और दवाखाने का शुभारंभ करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इस मौके पर मनदीप सिंह नथवान, साहिल सपड़ा, मैक्स साहुवाला, गुरीसेखों मल्लेकां, सुरेंद्र सिंह सिधू, प्रकाश ममेरा, गुरदास सिंह लक्कड़ावाली, गुरप्रेम सिंह देसूजोधा, गोपी प्रधान, संत प्रकाश सिंह मौजूद थे।

‘किसानों पर मुकदमे दर्ज करना लोकतंत्र पर कुठाराघात’

टोहाना (निस) : कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बयान जारी कर कहा है कि मोदी के फोटो छपे थैले जलाने के आरोप में सैकड़ों किसानों व आमजन पर जो मुकदमे दर्ज किए गए हैं, वह लोकतंत्र पर कुठाराघात है। वह मनोहर सरकार के इस तानाशाह रवैये की कडे शब्दों में निंदा करते है। सुरजेवाला का कहना है कि मोदी जी को फोटो छपवाने का शायद कुछ ज्यादा ही शौक है तभी तो राशन तक के कट्टों पर उनकी फोटो छप रही है। सुरजेवाला ने कहा कि लोकतंत्र में सबको अपनी बात कहने का अधिकार है। अन्नपूर्णा उत्सव के दौरान लोगों को जो राशन वितरित किया गया उन कट्टों पर मोदी और खट्टर और दुष्यंत की फोटो लगी थी। किसान राशन के कट्टों पर छपी फोटो का विरोध कर रहे थे। इसी एवज में खट्टर सरकार ने इन सैकड़ों किसानों के खिलाफ सरकार कार्य में बाधा पहुंचाने, आगजनी करने और सरकारी सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने सहित विभिन्न धाराओं के तहत जो मुकदमे दर्ज किए हैं, वह खट्टर सरकार की बौखलाहट का परिचय है। इस दौरान वरिष्ठ कांग्रेस नेता बलजिंदर सिंह ठरवी, हरजीत भट्टी सरपंच गुलरवाला, जोनी सरपंच सिम्बलवाला, बिट्टू सिंह पूर्व सरपंच पूर्णमाजरा, अमरीक नम्बरदार, सुखविंदर सैनी, बलजीत सरपंच जांडली आदि उपस्थित रहे।

भारतीय किसान संघ करेगा 8 को प्रदर्शन

फतेहाबाद (एस) : तीन कृषि कानूनों में संशोधन की मांग को लेकर भारतीय किसान संघ ने आंदोलन करने का ऐलान किया है। भारतीय किसान संघ के संगठन मंत्री महेन्द्र बुडानिया व जिला मंत्री रोहताश ने बताया कि 8 सितंबर को इस संबंध में देश के सभी 550 जिलों में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

जगाधरी के घाड़ इलाके में किसानों को संबोधित करते भाकियू के जिला प्रधान सुभाष धौड़ंग। -निस

‘फसल बचाने के लिए किसान महीनों से सड़क पर’

जगाधरी (निस) : 26 अगस्त को बिलासपुर की अनाज मंडी में होने वाली किसान महापंचायत को लेकर इन दिनों किसान यूनियन के पदाधिकारी जनसंपर्क करने में व्यस्त हैं। यूनियन के जिला प्रधान सुभाष धौड़ंग ने घाड़ क्षेत्र के सलेमपुर कोही, नगली, नगला, जैतपुर, गोराबनी, रामपुर चबूतरो, सुन्दरपुर सहित दर्जनों गांवों का दौरा किया। किसानों को महापंचायत का न्योता देते हुए सुभाष धौड़ंग ने बताया कि यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत किसान महापंचायत को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि हिंदू-मुस्लिम-सिख-ईसाई की एकता का नारा महापंचायत में बुलंद रहेगा। सुभाष ने कहा कि महापंचायत में यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष रतन मान भी पहुंचेंगे। जिला प्रधान ने कहा कि फसल व नस्ल बचाने के लिए किसान महीनों से सड़क पर पड़ा हुआ है। किसान तीन कृषि कानून रद्द कराकर ही वापस आएगा। इस अवसर पर यूनियन के करणवीर सलेमपुर, मोहनलाल मुंडाखेड़ा, सुभाष हरतोल, गौरव जोगीवाड़ा, अहमद अली नगली, सलीम राजपुर, मुस्ताक, सतार असलम, नाजिर हुसैन, असलम, शब्बीर आदि भी मौजूद रहे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×