For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रशासन ने मानीं किसानों की मांगें, पोस्टमार्टम के बाद मृतक का अंतिम संस्कार

07:57 AM May 10, 2024 IST
प्रशासन ने मानीं किसानों की मांगें  पोस्टमार्टम के बाद मृतक का अंतिम संस्कार
राजपुरा में किसान नेता बृहस्पतिवार को साथी किसान की मौत के मामले को लेकर पत्रकारों को जानकारी देते हुए। -निस
Advertisement

राजपुरा, 9 मई (निस)
बीती 4 मई को पटियाला लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार परणीत कौर के चुनाव प्रचार का विरोध कर रहे किसान नेताओं में से एक किसान सुरिंदरपाल सिंह आकडी की मौत के मामले में प्रशासन की ओर से किसानों की मांगें मान लेने के बाद आज सिविल अस्पताल में पोस्टमार्टम के बाद मृतक का उनके गांव में अंतिम संस्कार कर दिया गया।
उल्लेखनीय है कि परणीत कौर 4 मई को जब गांव सेहरा में चुनाव प्रचार कर रही थीं तो किसान नेताओं ने उनके काफिले को रोक कर रोष प्रदर्शन शुरू कर दिया था। इस दौरान किसान सुरिंदरपाल सिंह आकडी जमीन पर गिर गया जिससे उसकी मौत हो गई। किसान नेताओं व पारिवारिक सदस्यों ने परणीत कौर के काफिले के साथ मौजूद हरविंदर सिंह हरपालपुर पर धक्का मुक्की का अारोप लगाया था। इसके बाद मृतक के परिजनों के बयानों पर पुलिस ने हरविंदर सिंह हरपालपुर केखिलाफ केस दर्ज कर लिया गया था। किसान जत्थेबंंदियों ने मृतक किसान के परिवार को उचित मुआवजा व सरकारी नौकरी देने और अारोपियों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर बीते कल परणीत कौर के घर के बाहर पक्का मोर्चा लगाते हुए रोष प्रदर्शन शुरू कर दिया था। इसके बाद किसान नेताओं व प्रशासन के बीच सहमति बन जाने पर मृतक का पोस्टमार्टम करवाने व अंतिम संस्कार करने का फैसला लिया गया।
भारतीय किसान यूनियन सिद्धूपुर के पंजाब महासचिव काका सिंह, सुरजीत सिंह, भारतीय किसान मजदूर यूनियन के राष्ट्रीय प्रधान मनजीत सिंह ने बताया कि किसान की मौत के बाद जब प्रशासन ने मुकदमे में नामजद अारोपी को गिरफ्तार नहीं किया तो उन्होंने परणीत कौर के आवास का घेराव करने का ऐलान किया था। प्रशासन ने इस संबंध में दर्ज मामले में धारा 120 जोड़ने के साथ एसआईटी का गठन करने व लुकआउट नोटिस जारी कर अारोपी को जल्द गिरफ्तार करने के अलावा अन्य कुछ मांगें मान ली हैं। अब उनकी मीटिंग 18 मई को होगी, जिसमें आगे की रणनीति पर विचार किया जायेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×