For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मेवात में तेवतिया पाल ने की भाईचारा मजबूत करने की पहल

06:29 AM Sep 30, 2023 IST
मेवात में तेवतिया पाल ने की भाईचारा मजबूत करने की पहल
Advertisement

गुरूग्राम, 29 सितंबर (हप्र)
मेवात में भाईचारे को मजबूती प्रदान करने के लिए आज जिला फरीदाबाद और आसपास के क्षेत्र में प्रतिष्ठित तेवतिया पाल के प्रमुख लोग मेवात में भंडारे का खुला निमंत्रण देने पहुंचे। इस भंडारे में ब्रज परिक्रमा के अंदर आने वाले सैकड़ों गांव के लोग शामिल होंगे। पुन्हाना से वरिष्ठ विधायक और पूर्व मंत्री मोहम्मद इलियास तथा नूंह से कांग्रेस के विधायक और हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस के उप नेता आफताब अहमद और उनके साथियों ने खुले दिल से निमंत्रण स्वीकार कर सबको अपने गले लगा लिया। गत 31 जुलाई को सांप्रदायिक हिंसा के बाद तनावपूर्ण चल रहे मेवात में इसे भाईचारे और आपसी सौहार्द की तरह देखा जा रहा है। जुम्मे की नमाज होने के कारण आफताब अहमद के कार्यालय पर वैसे भी काफी भीड़ थी, सभी लोग इस निमंत्रण से खुश नजर आए। 29 अक्तूबर को फरीदाबाद के डीग-सुनपेड रोड पर स्थित तेवतिया फॉर्म में होने जा रहे 52 पाल भंडारा सत्यनारायण कथा का निमंत्रण तेवतिया पाल ने मौजूद सभी लोगों को दिया है।
नूंह हिंसा के कारण आपसी भाईचारे में खटास आई थी। इस खटास को दूर करने के लिए लगातार 36 बिरादरी के लोग कोशिश कर रहे हैं, लेकिन जाट समाज की तेवतिया पाल ने भंडारा करने के दौरान आपसी भाईचारे को बढ़ाने की पहल की है। इस भंडारे में ब्रज परिक्रमा के अंदर आने वाले कई गांव के लोग शामिल होंगे। इस भंडारे में देसी घी से ही सभी लजीज व्यंजन बनाए जाएंगे और इसमें सभी को चूल्हा न्योत दावत दी जा रही है।
बता दें की गत 31 जुलाई को नूंह शहर में शोभायात्रा के दौरान दोनों समुदाय में झगड़ा हो गया था। इस झगड़े के बाद देशभर में भाईचारे को काफी ठेस लगी थी और समाज में दूरियां आ गयी थी। इसी दूरी को पाटने के लिए किसान यूनियन, पालों के चौधरियों ने पहल की थी जिसके बाद काफी हद तक भाईचारे में सुधार हुआ, लेकिन इस बार नूंह हिंसा के बाद एनसीआर क्षेत्र में यह सबसे बड़ा आयोजन होने जा रहा है। कांग्रेस के सीएलपी उपनेता विधायक आफताब अहमद ने कहा कि उन्होंने इस भंडारे में जाने का न्यौता कबूल कर लिया है। इलाके के सैकड़ों लोग तेवतिया पाल के द्वारा किए जा रहे इस भंडारे में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि आपसी भाईचारे को प्रगाढ़ करने के लिए इस तरह के आयोजनों की जरूरत है। भंडारे के आयोजन सुरेंद्र तेवतिया एवं चौधरी वीरेंद्र सिंह ने कहा कि डीग फतेहपुर गांव में यह भंडारा होगा। इसमें चौधरी सुरेंद्र सिंह तेवतिया के अलावा जो जैलदार परिवार से संबंध रखते हैं, 10-12 गांव के लोग आयोजनकर्ता है। उन्होंने कहा कि इस 52 पाल के भंडारे में हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश से लाखों लोग शिरकत करेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×