मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

डीएवी शताब्दी पब्लिक स्कूल में मनायी तीज

08:58 AM Aug 07, 2024 IST
बचपन प्ले विघालय हसनपुर में तीज पर्व पर भाग लेते विघार्थी। -निस
Advertisement

भिवानी, 6 अगस्त (हप्र)
स्थानीय डीएवी शताब्दी पब्लिक स्कूल कोंट रोड़, भिवानी में हरियाली तीज मेला धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में वैदिक पारिपाटियों अनुरूप छात्राओं ने मेहंदी, गीत-संगीत और नृत्य के साथ तीज का उत्सव मनाया। वहीं छात्रों ने पतंग उड़ाओं प्रतियोगिताओ में बढ़-चढ़कर भाग लिया। नृत्य प्रतिभागिता में भावना ने मेरी झांझरा का जोड़ा हाय शोर करन लागया, अंशिका और खुशी ने पानी छलके-छलके, अनुश्का ने हमारी गाल में एक पटोला तू, सुनैना और तनवी ने लौंग दा लश्कारा, छवि ने मिसरी ते मीठी बाता थारी, कीमत, कार्तिक और रोहित ने बल्ले-बल्ले जी सोनया दे रगं देख लो गीतों पर अपनी प्रस्तुति दी और मौजूद बच्चों व गणमान्य व्यक्तियों से भरपूर तालियाँ बटोरी। पतंग उड़ाओ प्रतियोगिता निर्णायक मंडल से राजेश कुमार व राजेश शर्मा ने बताया कि सैट्रन सदन ने प्रथम स्थान, जूपिटर सदन ने द्वितीय स्थान व मार्स सदन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। मेहंदी लगाओ प्रतियोगिता निर्णायक मण्डल से वीना वर्मा, प्रीतम सिंह, उर्मिला यादव, शुभम रहेजा ने बताया कि दिव्या, लतिका, खुशी, अनिष्का, नितिका, दिव्या ने प्रथम स्थान, आंकाशा, देविका, शमा, अमिता , हिमाशी, निहारिका ने द्वितीय स्थान, भूमिका, निहारिका, सुनीता, नेंसी, खुशी, रूचिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विद्यालय प्राचार्या जगदीप कौर ने तीज के महत्व पर प्रकाश डालते हुए अपने संबोधन में कहा कि तीज श्रृंगारों से ओतप्रोत पर्व है। भारतीय सांस्कृतिक परम्परा में तीज का काफी महत्व है। यह श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है।

तीज पर्व का किया आयोजन

होडल,(निस) होडल की समाजसेवी डॉ नवीन रोहिला के गोडोता चौक होडल के समीप स्थित कार्यालय पर आज महिलाओं के तीज पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस अवसर पर ब्रज के कलाकारों के द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक व राधा कृष्णा का नृत्य प्रस्तुत किया गया। इसके अलावा होडल विधानसभा क्षेत्र से आई सैकड़ों महिलाओं के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए तथा मेहंदी प्रतियोगिता, डांस प्रतियोगिता व अन्य कई कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए ।
इस अवसर पर महिलाओं ने यहां पर लगाए गए झूलों का भी आनंद लिया। इस अवसर पर होडल विधानसभा क्षेत्र से आई महिलाओं को संबोधित करते हुए समाजसेवी डॉक्टर नवीन रोहिला ने कहा कि तीज का महिलाओं के लिए विशेष महत्व है व काफी खुशी का
त्यौहार है।

Advertisement

जींद में जन संगठनों ने मनाया हरियाली तीज पर्व

जींद(जुलाना) (हप्र) : विभिन्न जन संगठनों ने सामूहिक तौर पर मिलकर मंगलवार को मजदूर भवन जींद में हरियाली तीज के अवसर पर परिवार मिलन कार्यक्रम आयोजित किया। जिमसें कई गांवों एवं शहर की बस्तियों से महिलाओं पुरुषों एवं बच्चों ने भाग लिया। सभी ने मिलकर गुलगले, सवाली, पकोड़े इत्याििद पकवान बनाकर आपस में परोसे। इस अवसर पर जनवादी लेखक संघ के जिला के प्रधान मंगत राम शास्त्री ने कहा कि यह त्यौहार हरियाली का प्रतीक है। मिलजुल कर खाने-पीने एवं सामूहिकता को प्रोत्साहन देने वाला त्यौहार है। इस अवसर पर लोग मिलजुल कर झूला झूलते हैं और पकवान बनते हैं,जिससे भाईचारा भी बढ़ता है। कार्यक्रम में सीटू नेता कॉमरेड रमेश चंद्र, संदीप जाजवान, पवन कुमार, रणधीर सिंह, महिला समिति की नेता नूतन प्रकाश, कोशीगण, आशा रानी, सुशीला समेत अन्य प्रतिनिधि शामिल रहे।

डीके हाई स्कूल, बचपन प्ले स्कूल हसनपुर में मनाया तीज पर्व

होडल (निस) : डीके हाई स्कूल, बचपन प्ले स्कूल हसनपुर में आज तीज पर्व पर विद्यार्थियों के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय चेयरमैन राहुल तेवतिया व डायरेक्टर हरस्वरूप तेवतिया ने विद्यार्थियों तथा स्टाफ सदस्यों को तीज पर्व की बधाई देते हुए कहा कि तीज पर्व हमारे जीवन में उल्लास लाता है। इस के द्वारा हमको अपने जीवन में हरियाली के साथ ही जीने की उमंग पैदा होती है। कार्यक्रम में विद्यार्थियों के द्वारा झूला झूलना, मेहंदी प्रतियोगिता व कई अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें सभी विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर के भाग लिया और एक दूसरे को तीज महोत्सव की बधाई दी।

Advertisement
Advertisement