For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

ऑन द स्पॉट दाखिलों पर भारी पड़ी पोर्टल में तकनीकी खराबी

07:04 AM Aug 13, 2024 IST
ऑन द स्पॉट दाखिलों पर भारी पड़ी पोर्टल में तकनीकी खराबी

सोनीपत, 12 अगस्त (हप्र)
कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में रिक्त सीटों पर दाखिला लेने पहुंचे विद्यार्थियों को दिनभर इंतजार के बाद शाम को निराश होकर वापस लौटना पड़ा। सोमवार से शुरू होने वाली ऑन द स्पॉट दाखिला प्रक्रिया पोर्टल बंद रहने से शुरू नहीं हो पाई। आईटीआई प्रबंधन का कहना है कि पोर्टल में आई तकनीकी खराबी के कारण दाखिला प्रक्रिया बाधित हुई है। दाखिला प्रक्रिया में पुराने आवेदकों के साथ उन विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा, जिन्होंने अब तक आवेदन नहीं किए हैं।
जिले की 13 आईटीआई में 3956 सीटों पर दाखिले के लिए 7 से 25 जून तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चली थी। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 28 जून को पहली वरीयता सूची जारी की गई थी। सोनीपत आईटीआई में 33 ट्रेड्स की 964 सीटों पर चार चरणों की दाखिला प्रक्रिया संपन्न होने के बाद भी 563 सीटों पर ही दाखिले हुए थे। 401 सीटें रिक्त रह गई थीं, जबकि अन्य 12 आईटीआई में 50 फीसदी से अधिक सीटें खाली पड़ी हैं। सोमवार को पोर्टल बंद रहने से विद्यार्थी दिनभर इंतजार करते रहे। शाम को आईटीआई के प्राचार्य ने विद्यार्थियों को पहले दिन की दाखिला प्रक्रिया निरस्त करने की सूचना दी। मंगलवार से दाखिला प्रक्रिया शुरू की जाएगी, यह 23 अगस्त तक चलेगी।
प्रबंधन के मुताबिक ऑन द स्पॉट दाखिला प्रक्रिया के तहत सभी आईटीआई में रिक्त सीटों का ब्योरा पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। विद्यार्थी जिस आईटीआई में दाखिला लेना चाहते हैं, वहां रैंक कार्ड जमा करवाना होगा। विद्यार्थी एक से अधिक आईटीआई में रैंक कार्ड जमा करवा सकते हैं, लेकिन जिस आईटीआई में दाखिला लेना है, वहां मौजूद रहना होगा। सुबह प्राप्त रैंक कार्ड में से मेरिट लिस्ट तैयार कर दोपहर तक चस्पा कर दी जाएगी। सूची में शामिल विद्यार्थियों को उसी दिन संबंधित आईटीआई में अपने दस्तावेज सत्यापित करवाने होंगे और फीस जमा करवाकर अपना दाखिला सुनिश्चित कर सकते हैं।

Advertisement

''पोर्टल में तकनीकी खराबी के कारण पहले दिन ऑन द स्पॉट दाखिला प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकी। मंगलवार से इसे शुरू किया जाएगा। ऑन द स्पॉट दाखिला प्रक्रिया 23 अगस्त तक जारी रहेगी। पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दाखिले किए जाएंगे।'' -विक्रम सिंह, प्राचार्य, आईटीआई, सोनीपत

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×