For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कंस की काल कोठरी से निकल नंदबाबा के घर पहुंचे वासुदेव कृष्ण

10:15 AM Aug 27, 2024 IST
कंस की काल कोठरी से निकल नंदबाबा के घर पहुंचे वासुदेव कृष्ण
नारनौल में जन्माष्टमी पर्व पर प्रभात फेरी निकालते श्रीद्वारकाधीश मंडल के सदस्य तथा सिर पर भगवान श्रीकृष्ण को उठाए वासुदेव महाराज। -निस

नारनौल (हप्र/निस) : श्रीद्वारकाधीश मंडल नारनौल ने सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व एक भव्य प्रभात फेरी निकाली। जिसमें आगे-आगे वासुदेव के रूप में सूरज कौशिक अपने सिर पर टोकरी में भगवान श्रीकृष्ण को उठाए हुए प्रभात फेरी का नेतृत्व कर रहे थे, वहीं श्रीद्वारकाधीश मंडल के सभी सदस्य एवं शहर के गणमान्य व्यक्ति श्री कृष्ण ध्वजलेकर भजन गाते हुए व पुष्प वर्षा करते हुए साथ-साथ चल रहे थे। लोगों ने अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर प्रभातफेरी में भगवान कृष्ण के दर्शन किए तथा आशीर्वाद लिया।
प्रात: करीब 6 बजे पुरानी कचहेरी स्थित श्री हनुमान मंदिर प्रांगण से प्रभात फेरी डोल-नगाड़ों के साथ श्री राधे-कृष्ण गोविंद हरे मुरारी, हाथी-घोड़ा पाल की, जय कनैहया लाल की-नारों की गूंज के साथ शहर के मुख्य मार्ग महावीर चौक, रेस्ट हाऊस, तालाब बहादुर सिह रोड़, किलारोड़, आजाद चौक, मानक चौक, पुल बाजार से होते हुए 5 किलोमीटर की यात्रा पूर्ण करके पुन: मंदिर प्रांगण में पहुंची। इसके उपरांत सभी उपस्थितजनोंं ने ठाकुर जी की सामूहिक आरती की। इस अवसर पर श्री द्वारकाधीश मंडल से धर्मबीर सैनी, युनिक सोनी, अशोक प्रजापत, दीपिका शर्मा, दिव्या शर्मा, अन्नु शर्मा, आकाश यादव, सुमित, रिषभ बंसल, सागर, निखिल सैनी, ओजप्रकाश सैनी, मौजूद था। राधा कृष्ण प्रभात फेरी संगठन की ओर से श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पर्व पर मां चामुंडा देवी मंदिर से भव्य प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। जिसमें नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की के जयकारों ने पूरे वातावरण को कृष्णमय में कर दिया।

Advertisement

राधा-कृष्ण बने नजर आये बच्चे

जींद (जुलाना) (हप्र) : जींद शहर के भिवानी रोड पर दर्पण कम्युनिकेशन सोसायटी के स्पेशल स्कूल में दिव्यांग बच्चों ने सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया। इस दौरान बच्चे राधा-कृष्ण की पोशाक पहनकर पहुंचे। शिक्षिकाओं ने विद्यालय परिसर को खूबसूरत ढंग से सजाया गया था। राधा-कृष्ण का रूप धारे नौनिहाल आकर्षण का केंद्र बने हुए थे। बच्चों ने राधा-कृष्ण के भजनों पर मनमोहक नृत्य करके सारे वातावरण को कृष्णमयी बना दिया। संस्था निदेशक डॉ. आशुतोष ने बच्चों को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि भगवान श्रीकृष्ण का जीवन हमें विषम परिस्थितियों में भी सहजता से रहने के लिए प्रेरित करता है।

झज्जर के मंदिरों में रही गोविन्दा आला रे की धूम

झज्जर (हप्र) : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व झज्जर, बेरी, बादली और बहादुरगढ़ में समारोह धूमधाम से मनाया गया। मंदिरों को सजाया गया था और अनेक मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण की झांकियां भी बनाई गई थी। झज्जर शहर के मंदिर बाबा प्रसाद गिरी,मंदिर बूढ़ा महादेव, मंदिर बाबा कांशीगिरी, टीला मंदिर, खाटूश्याम मंदिर, हनुमान मंदिर, डाबरा मंदिर सहित शहर के सभी मंदिरों को सजाया गया था। आज ही के दिन शहर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर झांकिया निकाली गई। इस धार्मिक आयोजन में डा. राकेश कोच, पूर्व मंत्री गीता भुक्कल व झज्जर पालिका के पूर्व उपाध्यक्ष प्रवीण गर्ग ने भाग लिया। इस मौके पर गीता भुक्कल ने इस धार्मिक आयोजन की प्रशंसा की।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
×