मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

ईश्वर के आंसू

06:24 AM Nov 20, 2023 IST

मिसफिट

Advertisement

हीरा एक ऐसा कार्बनिक पदार्थ है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता की वजह से बहुमूल्य रत्न होने के दर्जे पर सदियों से कायम है। प्राचीन यूनानी सभ्यता ने हीरे को उसकी पवित्रता को और उसकी सुंदरता को देखते हुए ईश्वर के आंसू तक की उपमा दे दी है। विश्व में भारत और ब्राज़ील के अलावा अमेरिका में भी हीरे का प्राकृतिक एवं कृत्रिम उत्पादन किया जाता है। भारत के गोलकुंडा में सबसे पहले हीरे की खोज की गई थी और वह भी 4000 वर्ष पूर्व। ब्रिटिश हुकूमत के दौरान ही भारत का कोहिनूर हीरा ब्रिटिश खजाने में जा पहुंचा था। जी हां, मैं उसी कोहिनूर हीरे की बात कर रहा हूं जो महारानी के मुकुट में लगा हुआ है वह हीरा गोलकुंडा की खदान से ही हासिल किया गया था। भारत में उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश में हीरे की मौजूदगी है। हीरे को यूनान सभ्यता के लोग ईश्वर के आंसू कहा करते थे और आज भी यही माना जाता है। पिछले कुछ दिनों से ईश्वर के इन आंसुओं की कहानी मध्यप्रदेश में लिखी जा रही है।
वर्तमान में हीरा खनन करने के लिए आदित्य बिरला ग्रुप ने 50 साल के लिए बक्सवाहा के 382 हेक्टेयर जंगल में काम करने का टेंडर हासिल किया है। हीरे के मालिक होने का एहसास ही अद्भुत होता है। ग्रेट डायमंड इन द वर्ल्ड - जब हीरे का एक कण अर्थात‍् उसका सबसे छोटा टुकड़ा भी मूल्यवान होता है तब ग्रेड डायमंड कितने बहुमूल्य होंगे, इसका अंदाजा लगाना ही मुश्किल है। कहते हैं कि दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील की खदानों से विश्व के बहुमूल्य हीरों को निकाला और तराशा गया है। दुनिया का सबसे बड़ा हीरा कलिनन हीरा है जो 1905 में दक्षिण अफ्रीका की खदान से निकाला गया। करीब 3106 कैरेट से अधिक भार का है जो ब्रिटेन के राजघराने की संपत्ति के रूप में उनके संग्रहालय में रखा है।
औपनिवेशिक काल में ब्रिटिश राजघराने को यह भ्रम था कि भारत का कोहिनूर हीरा अगर क्राउन में लगा दिया जाए तो ब्रिटिश शासन का सूर्यास्त कभी नहीं होगा। बात सही की थी कि सूर्योदय ब्रिटिश उपनिवेश में कहीं न कहीं होता रहता था। परंतु राजघराने में यह मिथक उनकी राजशाही के अंत न होने के साथ जोड़कर देखा जाने लगा और महारानी ने अपने मुकुट पर कोहिनूर जड़वा लिया। बहुमूल्य रत्न हीरा कुशल कारीगरों द्वारा तराशा जाता है। विश्व के 90 प्रतिशत हीरों की तराशी का काम जयपुर में ही होता है। हीरे की कई बातें हैं। उसकी पवित्रता, उसको लेकर लालच की बात और भी कई सारी। कहा जाता है कि हीरा है सदा के लिए।
साभार : संस्कारधनी डॉट ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम

Advertisement
Advertisement