For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने का टारगेट : डॉ़ राव

08:41 AM Jul 19, 2024 IST
2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने का टारगेट   डॉ़ राव
Advertisement

चंडीगढ़, 18 जुलाई (ट्रिन्यू)
प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के राष्ट्रीय सलाहकार डॉ़ धर्मा राव के नेतृत्व में बृहस्पतिवार को एक प्रतिनिधिमंडल ने चंडीगढ़ में राज्यपाल बण्डारू दत्तात्रेय से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल में राष्ट्रीय सलाहकार डॉ़ अंजोरी अग्रवाल, डॉ़ सुखवंत सिंह हरियाणा में डब्ल्यूएचओ के सलाहकार, डॉ़ निशांत सोनी, डॉ़ चिन्नार एपीओ राज्य टीबी सेल हरियाणा, सरिता नरयाल शामिल रहे। डॉ़ राव ने राज्यपाल हरियाणा को टीबी मुक्त अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
यहां बता दें कि राज्यपाल खुद इस अभियान में ‘नी-क्षय’ – मित्र के तौर पर जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के 2030 तक के लक्ष्य से भी पांच वर्ष पूर्व यानी 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य दिया है। समाज व समुदाय के सहयोग के लिए देश और प्रदेश में ‘नी-क्षय’ (मित्र) तैयार किए हैं। ये प्रदेश में हर टीबी पीड़ित रोगी तक पहुंच कर पोषण, अतिरिक्त निदान व व्यावसायिक सहायता देंगे। राज्यपाल ने प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अधिकारियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की और उन्हें सम्मानित किया।
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे ग्रामीण क्षेत्र में विशेषकर महिलाओं में टीबी को लेकर जागरूकता अभियान में अधिक से अधिक कार्य करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×