मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पराली मामलों में किसानों पर कार्रवाई करना गलत : हुड्डा

08:42 AM Oct 19, 2024 IST

चंडीगढ़, 18 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पराली जलाने को लेकर सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश को गलत करार दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण के आंकड़े बताते हैं कि पर्यावरण को खराब करने में पराली जलने का बेहद कम अंश होता है। किसान मजबूरी में ऐसा कदम उठाते हैं। सरकार को किसानों पर जुर्माना लगाने, उनके ऊपर एफआईआर करने और उनको रेड लिस्ट करने की बजाय इसके समाधान पर काम करना चाहिए।
पूर्व सीएम हुड्डा ने कहा कि सरकार को चाहिए कि वह पराली का निस्तारण करे और किसानों से पराली की खरीद की जाए। इसके लिए बाकायदा एमएसपी भी तय होनी चाहिए। हुड्डा शुक्रवार को यहां अपने आवास पर पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। इससे पहले किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने उनसे मुलाकात कर एक ज्ञापन दिया। इस मौके पर हुड्डा ने बीजेपी सरकार को उसका चुनावी वादा याद दिलाया।
हुड्डा ने कहा कि सरकार अपने वादे के मुताबिक किसानों की धान को 3100 प्रति क्विंटल के रेट पर खरीदे। आज स्थिति यह है कि किसानों को 3100 तो दूर एमएसपी तक नहीं मिल पा रही और उन्हें कम रेट में अपनी फसल बेचनी पड़ रही है। इतना ही नहीं उठान नहीं होने के चलते मंडियां धान से अटी पड़ी हैं और किसानों को अपनी फसल रखने के लिए जगह तक नहीं मिल पा रही। उठान में देरी के चलते पेमेंट में भी देरी हो रही है।

Advertisement

Advertisement