For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

टी.बी. उन्मूलन को अभियान बनाया जाये : शिव प्रताप शुक्ल

01:36 PM Jun 06, 2023 IST
टी बी  उन्मूलन को अभियान बनाया जाये   शिव प्रताप शुक्ल
Advertisement

हमीरपुर, 5 जून (निस)

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सोमवार को हमीरपुर जिला प्रशासन के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि विकास की कोई सीमा नहीं होती है। यह एक सतत प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि हमीरपुर भौगोलिक दृष्टि से छोटा जिला है लेकिन इसने विकास के अनेक आयाम स्थापित किए हैं। उन्होंने विकास योजनाओं की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि लगभग सभी विभागों को कार्य अच्छे तरीके से चल रहा है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि टी.बी. उन्मूलन को अभियान के तौर पर लिया जाना चाहिए और विशेषकर शिक्षा तथा पंचायतों को जागरूकता के लिए आगे आना चाहिए।

स्वयं सहायता समूहों को समृद्ध करने पर जोर

Advertisement

राज्यपाल ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष के दौरान मनरेगा के तहत विभिन्न विकास कार्यों पर 69 करोड़ रुपये खर्च किए गए। वहीं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से जिले में 628 स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया और इन्हें 4.38 करोड़ रुपये के ऋण उपलब्ध करवाए गए। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को समृद्ध करने की आवश्यकता है जिसके लिए उन्हें बाजार व्यवस्था तथा उत्पाद की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

उपायुक्त, एसपी ने दी योजनाओं की जानकारी

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने राज्यपाल को जिले में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक डॉ. आकृति शर्मा ने नशे पर अपनी प्रस्तुति दी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×