For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

लुधियाना में स्वाइन फ्लू के मामलों में वृद्धि

10:30 AM Sep 17, 2024 IST
लुधियाना में स्वाइन फ्लू के मामलों में वृद्धि
Advertisement

लुधियाना, 16 सितंबर (निस)
गत वर्ष की तुलना में लुधियाना में स्वाइन फ्लू के मामलों में आश्चर्यजनक वृद्धि हुई है। सेहत विभाग से उपलब्ध जानकारी के अनुसार इस वर्ष जिले में सौ से अधिक मामले सामने आये हैं जबकि गत वर्ष इसी अवधि में 33 मामले सामने आये थे। सूत्रों से एकत्रित जानकारी के अनुसार सुखद पहलू यह है कि इस साल अभी तक किसी भी व्यक्ति की इससे मृत्यु नहीं हुई है।
सिविल सर्जन कार्यालय में तैनात एक वरिष्ठ डाक्टर ने बताया कि अभी तक इसके ज्यादातर मामले माइल्ड हैं जिन्हें नियंत्रण में किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अभी घबराहट की स्थिति नहीं बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है । उन्होंने बताया कि इस ख़तरनाक बीमारी के प्राथमिक लक्षण दिखते ही रोगी को कोरोना बीमारी की तर्ज पर एक सप्ताह के लिए एकांत में चले जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि जिले के सभी अस्पतालों को अपने यहां सांस लेने वाली मशीनों को ठीक रखने और इससे संबंधित दवाइयों का पर्याप्त भंडार रखने के आदेश दिए गये हैं ।
इस बीमारी के मुख्य लक्षण खांसी, तेज बुखार, गले में दर्द, नाक से तरल पदार्थ का निकलना, सांस लेने में कठिनाई , शरीर में दर्द, सिर दर्द, थकावट, सर्दी लगना, उल्टी व पेट में गड़बड़ी और थूक में खून आना आदि है। रोगी की त्वचा या होंठ नीले होने पर, शौच में खून आने, सांस लेने में तकलीफ बढ़ने पर उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती करवा देना चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement