मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सुंदरनगर की बेटी बनी आईआईएम हॉर्टिकल्चर ऑफिसर

07:40 AM Aug 07, 2024 IST
Advertisement

सोलन, 6 अगस्त (निस)
डॉ. यशवंत सिंह परमार यूनिवर्सिटी नौणी के पूर्व छात्रों ने देश-विदेश में यूनिवर्सिटी का नाम रोशन किया है। इससे यूनिवर्सिटी की गुणवत्तायुक्त शिक्षा का पता चलता है। इसी कड़ी में नौणी यूनिवर्सिटी की पूर्व छात्रा डॉ. थानेश्वरी की नियुक्ति आईआईएम सिरमौर में हार्टीकल्चर ऑफिसर के पद पर हुई है। डॉ. थानेश्वरी लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत रही थी। आईआईएम के लिए मई 2024 में हुई परीक्षा दी और इस परीक्षा में उनका चयन हार्टीकल्चर ऑफिसर के पद पर हुआ है। थानेश्वरी का जन्म मंडी जिला की सुंदरनगर तहसील के तहत आने वाले झुंगी गांव में हुआ। थानेश्वरी के पिता गांव में ही दुकान चलाते हैं, जबकि माता सरकारी सेवा से सेवानिवृत है। घर में शुरू से ही शिक्षा का माहौल था, सभी बहन-भाई उच्च शिक्षित हैं।
थानेश्वरी ने प्रारंभिक शिक्षा सीनियर सेकेंडरी स्कूल झुंगी से ली। यहां मैट्रिक की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने अभिलाषी स्कूल से जमा एक व दो की पढ़ाई पूरी की। 2008 में उन्होंने डॉ. यशवंत सिंह परमार यूनिवर्सिटी नौणी में बीएससी (बागबानी) में प्रवेश लिया और 2012 में बीएससी की डिग्री कंपलीट की। बीएससी के बाद वर्ष इसी यूनिवर्सिटी से 2012 में एमएससी. (फ्लोरीकल्चर एंड लैंडस्केप आर्किटेक्चर) 2014 में कंपलीट की। वर्ष 2014 से 2018 में आईसीएआर- भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली आउटरीच परिसर आईसीएआर- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु से पीएचडी (फ्लोरीकल्चर और लैंडस्केप आर्किटेक्चर) में की।
डॉ. थानेश्वरी ने पीएचडी की डिग्री पूरी करने के बाद जनवरी 2018 से जुलाई 2024 तक लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, फगवाड़ा में अस्सिटेंट प्रोफेसर (बागवानी) के रूप में कार्य किया। अब वह राष्ट्रीय महत्व के एक स्वायत्त संस्थान, भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) सिरमौर में हॉर्टीकल्चर ऑफिसर का पद मिला। उनके पति कमलेश कुमार आईटी प्रोफेशनल हैं और चंडीगढ़ स्थित एक आईटी कंपनी में सेवारत हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement