मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

गन्ने की खास किस्म की खेती के लिए मिलेगी सब्सिडी

09:03 AM Oct 17, 2024 IST
जींद में बुधवार को प्लॉट पर गन्ने के बीज की प्रदर्शनी लगाते अधिकारी। -हप्र

जींद, 16 अक्तूबर(हप्र)
सरकार की तरफ से किसानों को गन्ने की खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है। गन्ना तकनीकी परियोजना के तहत कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा वर्ष 2024-25 में गन्ने की सिफारिश की गई किस्मों की बिजाई करने वाले किसानों को नर्सरी बीज पर पांच हजार रुपये प्रति एकड़ की सहायता राशि, चौड़ी विधि द्वारा गन्ना फसल की बिजाई करने पर तीन हजार रुपये प्रति एकड़ की सहायता राशि, एकल आंख विधि द्वारा बिजाई करने पर तीन हजार रुपये प्रति एकड़ की सहायता राशि, गन्ना किस्म सीओ 15023 की बिजाई करने पर पांच हजार रुपये प्रति एकड़ की अनुदान सहायता राशि दी जाएगी।
डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने बताया कि गन्ना किस्म सीओ 15023 को बीज के रूप में अन्य किसानों को बेचने पर संबंधित किसान को पांच हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से अनुदान राशि दी जाएगी।
एक किसान किसी एक मद में अधिकतम दो एकड़ तक योजना का लाभ ले सकता है। उक्त विधियों से गन्ने की बिजाई के प्रदर्शन प्लाॅट लगाने के इच्छुक किसान कृषि एवं कल्याण विभाग हरियाणा की वेबसाइट पर आवेदन 31 दिसंबर तक कर सकते हैं। जींद का गन्ना विकास अधिकारी यशपाल सिंह के अनुसार इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किसान का मेरी फसल, मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण होना अनिवार्य है। योजना की विस्तृत जानकारी एवं आवश्यक दिशा निर्देश विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Advertisement

Advertisement